Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi | स्वच्छ भारत अभियान निबंध

 Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi

आज इस पोस्ट में हम स्वच्छ भारत अभियान निबंध (Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi) के बारे में बात करने जा रहे हैं. तो चलिए शुरू करते हैं…

स्वच्छ भारत अभियान प्रस्तावना 

स्वच्छ भारत अभियान को स्वच्छ भारत मिशन और स्वच्छता अभियान भी कहा जाता है. यह एक राष्ट्रीय स्तर का अभियान है और भारत सरकार द्वारा चलाया जा रहा है जो कि शहरों और गांवों की सफाई के लिए आरंभ किया गया है.
Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi

इस अभियान में शौचालय का निर्माण, ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता कार्यक्रमों को बढ़ावा देना, गलियों व सड़कों की सफाई, देश के बुनियादी ढांचे को बदलना आदि शामिल है. इस अभियान को अधिकारिक तौर पर राजघाट नई दिल्ली में 2 अक्टूबर 2014 को महात्मा गांधी जी की 145वी जयंती पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया था.

स्वच्छ भारत अभियान का उद्देश्य (Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi

स्वच्छ भारत अभियान एक राष्ट्रीय स्तर का अभियान है और इसके अंतर्गत हमारे पूरे देश को स्वच्छ करने का लक्ष्य लिया गया है.
  1. इस अभियान का प्रथम उद्देश्य है कि देश का कोना-कोना साफ सुथरा हो.
  2. लोगों को बाहर खुले में शौच करने से रोका जाए.
  3. भारत के हर शहर और ग्रामीण इलाकों के घरों में शौचालय का निर्माण करवाया जाए.
  4. शहर और गांव की प्रत्येक सड़क गली और मोहल्ले साफ-सुथरे हो.
  5. हर एक गली में कम से कम एक कचरा पात्र आवश्यक रूप से लगाया जाए.

स्वच्छ भारत अभियान की आवश्यकता

  • हमारे देश को स्वच्छ और साफ सुथरा रखने के लिए हमें आज ही अपने से शुरुआत करनी होगी क्योंकि जब तक लोग खुद जागरूक नहीं होंगे तब तक हमारे देश में साफ सफाई का होना नामुमकिन है.
  • हमें अपने घरों के साथ-साथ अपने गली मोहल्लों को भी खुद ही साफ रखना होगा.
  • गांव तथा शहर के लोगों को जागरूक करने के लिए हमें स्वच्छ भारत अभियान की आवश्यकता है जिससे हम सभी को जागरूक कर सके. अपने उद्देश्य की प्राप्ति तक भारत में इस मिशन की कार्यवाही निरंतर चलती रहनी चाहिए.

स्वच्छ भारत अभियान निष्कर्ष (Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi)

हम कह सकते हैं कि इस वर्ष के हमारे लक्ष्य में हम काफी हद तक सफल हो गए हैं. जैसा कि हम सभी ने कहावत में सुना है, स्वच्छता भगवान की और अगला कदम है. हम विश्वास के साथ कह सकते हैं कि अगर भारत की जनता प्रभावी रूप से इसका अनुसरण करें तो आने वाले समय में स्वच्छ भारत अभियान से पूरा देश भगवान का निवास स्थल जैसा बन जाएगा. एक सच्चे नागरिक होने का हमारा कर्तव्य है कि न गंदगी फैलाएँ और ना फैलाने दें!

अगर आपको यह स्वच्छ भारत अभियान निबंध (Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi) पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें, धन्यवाद!
यह भी पढ़ें –

Leave a Comment