A Fastest Growing Hindi Blog

4 मई 2021

Make in India Essay in Hindi | मेक इन इंडिया निबंध

Make in India Essay in Hindi | मेक इन इंडिया निबंध

इस Post में हम आपको Make in India Essay यानी मेक इन इंडिया निबंध Provide कर रहे है, तो चलिए शुरू करते हैं.

Make in India Essay Introduction

दिल से निकले एक ही दरकार, मेक इन इंडिया का सपना हो साकार

मेक इन इंडिया भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई पहल है. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 25 सितंबर 2014 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में मेक इन इंडिया अभियान की शुरुआत की थी. मेक इन इंडिया अभियान का सबसे बड़ा सिद्धांत है कि विदेशी कंपनियों को भारत में निवेश करने के लिए प्रेरणा मिले और भारत में ही उत्पादों को बनाने का प्रोत्साहन दिया जाए. ना सिर्फ विदेशी उत्पादों बल्कि योजना के तहत भारतीय कंपनियों के उत्पादों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है.

Make in India Essay


यह भी पढ़ें = Top 10 Safety Slogan in Hindi | सेफ्टी स्लोगन हिंदी में

Make in India Essay Main Body

कण कण कर मूरत बनाएंगे, देश को विकसित करके दिखलाएंगे

मेक इन इंडिया अभियान को सफल बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई देशों के आईटी कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की और उन्हें भारत में निवेश करने के लिए प्रेरित किया. इस योजना का साथ कई मल्टीनेशनल कंपनियां दे रही हैं और साथ ही उन कंपनियों ने भारत में कई जगह अपने कारखाने लगाकर भारत में निवेश भी किया है और साथ ही कई भारतीय लोगों को इसमें रोजगार भी मिल रहा है.

इस अभियान की मदद से हम अपने देश भारत को अन्य विकसित देशों की सूची में जल्दी पाएंगे क्योंकि अगर बाहरी देशों की कंपनियां हमारे देश में शखाएं बनाएँगी तो उन्हें भी फायदा होगा और देश के लोगों को भी कम दाम में उत्पाद उपलब्ध हो सकेंगे और साथ ही लोगों को नौकरी भी मिलेगी.

यह भी पढ़ें = Happy Birthday Wishes in Hindi

Make in India अभियान के फायदे

  • मेक इन इंडिया अभियान की मदद से कई बेरोजगार नौजवानों को रोजगार मिल रहा है और इसी कारण से देश का विकास भी हो पा रहा है.
  • इससे देश की अर्थव्यवस्था में सुधार और विकास होगा.
  • मेक इन इंडिया अभियान शुरू होने के बाद से भारत में जोर-शोर से कई निवेशकों ने विनिर्माण, वस्त्र, ऑटोमोबाइल, उत्पादन, खुदरा, रासायनिक, बंदरगाह आदि क्षेत्र में निवेश किया है जो कि भारत के लिए बहुत ही अच्छी बात है।

Make in India Essay निष्कर्ष

देश-देश में शोर है भारत निर्माण की ओर है

भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है और विश्व में जनसंख्या के मामले में दूसरे नंबर पर है. भारत में असाक्षरता, बेरोजगारी, महिलाओं की गिनती में गिरावट, भ्रष्टाचार, गरीबी और स्वास्थ्य सेवाओं में कमी आज के दिन में भी मौजूद है. मेक इन इंडिया का अभियान इन सब मुश्किलों को भारत से दूर करने की एक बहुत ही अच्छी पहल है.

दोस्तों आपको Make in India Essay कैसा लगा? हमें Comment करके जरूर बताएं, धन्यवाद!

यह भी पढ़ें=

Share:

0 टिप्पणियाँ:

टिप्पणी पोस्ट करें

LIKE US ON FB

Popular Posts