A Fastest Growing Hindi Blog

5 मई 2021

Independence Day Speech in Hindi | स्वतंत्रता दिवस भाषण

Independence Day Speech in Hindi | स्वतंत्रता दिवस भाषण

इस पोस्ट में हम Independence Day Speech in Hindi यानी स्वतंत्रता दिवस भाषण Provide करने जा रहे हैं, तो चलिए शुरू करते हैं.

सम्मानित शिक्षक, सर और मैडम, माननीय मुख्य अतिथि, माता-पिता और मेरे प्यारे दोस्तों सभी को मेरा नमस्कार, मेरा नाम अमित त्रिपाठी है.
Independence Day Speech in Hindi

सबसे पहले तो मैं आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की बहुत बहुत शुभकामनाएं देता हूं. आज हम खुश किस्मत हैं कि हम आजाद भारत में हैं. यह हम सभी भारतीय लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण दिन है.


15 अगस्त 1947 को हमें ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी. ब्रिटिश ने हम पर 200 से अधिक वर्षों तक शासन किया इसके दौरान उन्होंने हमें डिवाइड एंड रूल से नियंत्रित किया. देश की आजादी के लिए हजारों स्वतन्त्रता सेनानियों ने अपने प्राणों को न्यौछावर कर दिया. आज उनकी बदौलत हम आजाद भारत में इसका जश्न मना रहे हैं.

Independence Day Speech in Hindi | स्वतंत्रता दिवस भाषण

भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, अशफाक उल्ला खान, महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, वल्लभभाई पटेल, चंद्र शेखर आजाद जैसे वीरों ने अपने आपको बलिदान कर दिया इस देश के लिए, सब का नाम तो ले नहीं सकता क्योंकि हजारों लोगों ने अपने प्राणों को, अपने जीवन को बलिदान कर दिया, कुछ ने तो प्राणों को त्याग दिया हंसते-हंसते, कुछ ने जिंदा रहते अपने जीवन को बलिदान कर दिया इस देश के लिए.

जिन्होंने हमारे देश की जनता के लिए पूरा जीवन समर्पित कर दिया, आज हम उन महान भारतीय स्वतन्त्रता सेनानियों के कारण कुछ भी करने के लिए स्वतंत्र हैं. हम उस भयानक पल की कल्पना भी नहीं कर सकते जिसका सामना हमारे पूर्वजों ने किया था. वह हमेशा हमारी यादों में पूरी जिंदगी के लिए प्रेरणा के स्रोत बने रहेंगे.


आजादी की कई वर्षों के बाद अब भारत देश विकास के सही रास्ते पर है. आजादी के बाद से हमारे देश ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी, खेल, कृषि, निर्माण और शिक्षा और कई क्षेत्रों में विकास किया है. हमारा भारत बहुत सारी संस्कृति और सामाजिक विविधता के लिए जाना जाता है इसलिए हमें भारत में पैदा होने पर गर्व महसूस होता है.

इस स्वतन्त्रता दिवस हमें अपने कानून का पालन करना, स्वच्छ भारत अभियान का पालन करके अपने कर्तव्य और अपने जिम्मेदारियों को निभाते हुए आइए हम सब मिलकर अपने देश को विश्व का महान राष्ट्र बनाएं.

मैं स्वतन्त्रता दिवस पर सभी से निवेदन करता हूं कि आज आप यह संकल्प लें कि आप खुद को भारत के संवेदनशील, अनुशासित नागरिक के रूप में सुधारेंगे.


मैं इन लाइनों के साथ अपना संबोधन खत्म करना चाहता हूं. "आन देश की, शान देश की, देश की हम संतान हैं, तीन रंगों से रंगा तिरंगा, अपनी यही पहचान है."

बहुत-बहुत धन्यवाद जय हिंद-जय भारत!

आपको यह Independence Day Speech in Hindi यानी स्वतंत्रता दिवस भाषण कैसा लगा हमें Comment करके जरूर बताएं!

यह भी पढ़ें=
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Join Us On Telegram

Join Us On Telegram
Stay Updated

LIKE US ON FB

Popular Posts