A Fastest Growing Hindi Blog

23 जुल॰ 2020

समय का महत्व पर निबंध | Importance of Time Eassy

समय का महत्व पर निबंध | Importance of Time

समय ही धन है। यह एक खजाना है और फिर भी हम इसे मूर्खतापूर्ण तरीके से बर्बाद करते हैं। हम इसे बेकार की गतिविधियों में बिना सोचे समझे बर्बाद कर देते हैं। अगर हम समय का ध्यान रखते हैं, तो अन्य चीजें हम खुद ही संभाल लेंगे।
samay ka mahtav


हम सभी समय के साथ बढ़ते हैं, समय के साथ जीते हैं और समय के साथ मर जाते हैं लेकिन दुनिया के महान पुरुष और महिलाएं समय का उपयोग अपने Best Possible तरीके से करते हैं। उन्हें पता होता है कि समय कितना कीमती है।

प्रत्येक मिनट उनके लिए मूल्यवान होता है और इसलिए वे उसकी कद्र करते हैं। वे जानते हैं कि "समय और ज्वार किसी का इंतजार नहीं करते हैं" और यह भी कि "एक बार खोया हुआ समय कभी वापस नहीं मिल सकता है"।

यह सोचना एक भ्रम है कि हम समय बर्बाद कर रहे हैं जबकि सच यह है की समय हमें बर्बाद कर रहा है। समय सर्व-शक्तिमान है।


समय नियति है, इतिहास और सभ्यता है। कुछ भी समय से परे नहीं है। लोग सफलता, खुशी, प्रसिद्धि आदि चाहते हैं, लेकिन इनमें से कुछ ही हैं जो समय के मूल्य को जानते हैं। वे इसका सबसे अच्छा उपयोग करते हैं। समय एक अवसर है। यदि यह हमारे हाथ के लिए फिसल जाता है, तो यह फिर कभी लौट कर नहीं आता। समय पैसे से ज्यादा कीमती है। यह राजाओं और राजकुमारों की तुलना में अधिक शक्तिशाली है। वे आते हैं और चले जाते हैं लेकिन समय हमेशा के लिए है। यह न तो कोई शुरुआत है और न ही अंत है। हम इसे जन्म, वृद्धि, क्षय और मृत्यु के रूप में पहचानते हैं। इसे पूरी तरह से या मूर्खतापूर्ण तरीके से खर्च किया जा सकता है।

प्रत्येक व्यक्ति को समय का मूल्य पता होना चाहिए और इसलिए इसका अधिकतम उपयोग करना चाहिए। एक महान व्यक्ति के नक्शेकदम चलना सीखिये। हम देख सकते हैं कि उन्होंने समय का उपयोग कैसे किया, उन्होंने अपना जीवन कैसे बिताया? और यही हमें रास्ता दिखाएगा। वर्तमान महत्वपूर्ण है। कल के लिए काम को स्थगित करना मूर्खता है। खोए हुए अतीत के लिए पश्चाताप करना भी उतना ही मूर्खतापूर्ण है।


न बीता हुआ कल महत्वपूर्ण है, न आने वाला कल महत्वपूर्ण है। महत्वपूर्ण है तो "आज"। "आज" का अर्थ है कड़ी मेहनत, श्रम और पसीना। इसका अर्थ है समय और अवसर का सर्वोत्तम उपयोग।

जीवन बहुत छोटा है। यह कहा गया है कि यह समुद्र में एक बूंद की तरह है। यह बूंद बर्बाद नहीं होनी चाहिए। इसे समझदारी और सोच-समझकर इस्तेमाल करके इसे मोती में बदल देना चाहिए। हमे अपनी गतिविधियों को अच्छी तरह से योजनाबद्ध करना चाहिए ताकि समय की बचत हो सके। आलस्य को अपने जीवन में कोई जगह ना दें।

यह भी पढ़ें -
Share:

0 टिप्पणियाँ:

टिप्पणी पोस्ट करें

LIKE US ON FB

Popular Posts