A Hindi Blog About Motivation, Daily News and New Technology Update

24 दिस॰ 2018

एक आदत आपकी पूरी लाइफ बदल सकती है | Daily Habits to Improve Life

Daily Habits to Improve Life

अक्सर हम कोई प्रेरणादायक वीडियो देखते है, किसी से बात करते हैं, प्रेरणादायक पोस्ट पढ़ते हैं या मूवी देख लेते हैं और मोटीवेट होकर बहुत ज्यादा एनर्जी से भर जाते हैं और अपने गोल को प्राप्त करने के लिए सुपर मोटिवेटेड फील करते हैं लेकिन कुछ समय बाद हम फिर से वापस अपने पुराने रूटीन में लौट आते हैं और फिर वही जिंदगी जीने लगते हैं जिसे हम पहले से जीते आए हैं.

इसलिए हम कह सकते है मोटिवेशन स्थायी नही है और यह बाहर से आता है. कोई भी इंसान हो चाहे वो शिवखेड़ा हो या फिर संदीप महेश्वरी या फिर कोई भी ऐसा इंसान जो बहुत ज्यादा मोटिवेट रहता हूं वो भी हमेशा मोटीवेट नही रहते लेकिन हाँ उनमे एक खास बात होती है जो अगर आप भी अपना लें तो आपकी जिंदगी भी बदल सकती है और आप अन्दर से स्थायी रूप से मोटीवेट रह सकते है और वह है हमारी आदतें, आपकी habit ही आपको इंस्पायर करेगी, आप को मोटिवेट करेगी सब कुछ आदतों से होता है.


Daily Habits to Improve Life

मैं कितनी देर से सोने क्यों किसी बुक का एक पेज जरूर पढ़ता हूं, रोजाना कुछ देर मैडिटेशन करता हूँ चाहे कितना ही थका हूँ क्योंकि यह मेरी आदत है. इसी तरह आप की भी कोई ना कोई habit जरुर होगी जिसे करने के लिए आपको किसी मोटिवेशन की जरूरत नहीं पड़ती. आप रोज उस काम को करते हैं वह आदत अच्छी भी हो सकती है और बुरी भी, वह सुबह उठकर जोगिंग करना या फिर एक्सरसाइज करना कुछ भी हो सकता है या फिर सुबह उठकर सिगरेट पीना भी.

आपकी आदत आसानी से नहीं मरती, लम्बे समय तक जिंदा रहती हैं जैसे कि स्टीव जॉब्स की आदत थी कि वह किसी भी चीज के अंदर तक घुस जाते थे और उसकी बारीक से बारीक चीज को समझ कर ही दम लेते थे. डिटेल्स पर इतनी बारीकी से नजर रखने की अपनी आदत के कारण ही वो आईफ़ोन, आईपैड जैसे एक से बढ़कर एक एप्पल प्रोडक्ट डिजाइन कर पाए.

Daily Habits to Improve Life

सचिन तेंदुलकर को ही ले लो, गर्मी हो, बारिश हो या फिर कोई भी सीजन हो हर मौसम में घंटों प्रेक्टिस करने की आदत ने उन्हें क्रिकेट का भगवान बना दिया.

स्टीव जॉब्स को डिटेल में घुसने के लिए किसी मोटिवेशन की जरूरत नहीं पड़ती थी, सचिन तेंदुलकर को प्रैक्टिस करने के लिए किसी मोटिवेशन की जरूरत नहीं पड़ती थी यह उनकी habit थी और ये आदतें जल्दी नहीं जाती है.


इसलिए अगर आप भी अपने सपने पुरे करना चाहते हैं तो आपको भी कुछ नयी आदतों को अपनाना होगा, अपने आप से पूछें ऐसी कौन सी आदत है जो आपको अपनानी चाहिए? इस आदत को आज ही से स्टार्ट कर दीजिए.

Daily Habits to Improve Life

अगर हम किसी तरह बस दो से तीन अच्छी habits हमारी जिंदगी में डाल ले तो जिंदगी इस तरह से बदल जाएगी कि आप खुद भी नहीं सोच सकते, हो सकता है कुछ लोग यह सोचे कि जैसा चल रहा है वैसा चलने दो हमें क्या फर्क पड़ने वाला है जिंदगी में कुछ ना कुछ तो कर ही लेंगे या फिर आदतों से कोई बदलाव नही आता तो उन लोगों को मै मोटिवेशनल गुरु टोनी रॉबिंस की बात याद दिलाना चाहूंगा, ध्यान से पढना “अगर आप वही करते हैं जो आप हमेशा से करते आए हैं तो आपको वही मिलेगा जो आपको हमेशा से मिलता आया है”

इसीलिए यह कहना छोड़ दें और कुछ नया करें, कोई नई अच्छी आदत डालें और मै आपसे वडा करता हूँ आप की बनाई हुई एक छोटी सी अच्छी आदत आपकी पूरी जिंदगी को बदल कर रख देगी. हमें बस यह सोचना है की वह कौन सी आदत हो सकती है जो आपके लक्ष्य को पाने में मदद करेगी? क्या वह सुबह जल्दी उठना है या फिर रोज 2 घंटे की प्रेक्टिस करना है या फिर कुछ और?

अंत में यही कहूँगा मेरी एक बात हमेशा याद रखना मोटिवेशन मर जाता है लेकिन आपकी आदतें जिंदा रहती है और आसानी से नही मरती.


यह भी पढ़े - 5 बातें जो बुद्धिमान और सफल व्यक्ति कभी नहीं बोलते
यह भी पढ़े - ख़राब मूड में रहते है तो यह कहानी जरूर पढ़ें

Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts