A Hindi Blog About Motivation,Earn Money Online and New Technology

7 अग॰ 2018

5 बातें जो बुद्धिमान और सफल व्यक्ति कभी नहीं बोलते

क्या आप जानते है पावरफुल और सफल लोगों में कुछ खास बातें या खास गुण होते है और वह कुछ खास तरह से सोचते हैं और कुछ खास बातों को कहने से वह बचते हैं इसी वजह से तो वह सफल और पावरफुल बने हैं।

safal vyakti ke khas gun

तो आइए जानते हैं कि ऐसी कौन सी बात है जो सफल, पावरफुल और बुद्धिमान लोग दूसरों को कहने से बचते हैं



1 - यह असंभव है
पावरफुल और सफल इंसान किसी भी काम को असंभव नहीं मानता, वह आगे बढ़ने के लिए सच्चे दिल से प्रयास करता है और मुश्किल काम को भी संभव करके दिखाता है. वह हर काम के बारे में यही सोचता है और यही कहता है कि मैं इसे करके दिखाऊंगा और मैं इसे कर सकता हूं इससे यही होता है कि लोगों के बीच में एक अच्छा मैसेज जाता है कि वह एक पावरफुल और बुद्धिमान इंसान है और कुछ भी कर सकता है उसके लिए हर काम आसान है। 

2 - मैं अकेला काम करता हूं
सफल लोग इस बात को समझते और जानते हैं कि इस दुनिया में हर एक चीज आपसे जुड़ी हुई है और एक कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ सकता, सफल और बुद्धिमान लोग दूसरों के साथ मिलकर काम करते हैं और अपने काम को और बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं जिससे उनकी सफलता का ग्राफ ऊपर ही बढ़ता रहता है। 

3 - यह समस्या मेरी नहीं है
ज्यादातर लोग स्व केंद्रित होते हैं इसका मतलब यही होता है कि वह अपने आप को बचाने के लिए दूसरों पर समस्या थोप देते हैं और किसी भी तरह की समस्या आने पर खुद का बचाव करने लगते हैं लेकिन पावरफुल और सफल लोग जिम्मेदारी लेते हैं और सबकी मदद करने के लिए तैयार रहते हैं और किसी भी प्रॉब्लम से वो भागते नहीं, यही तो सबसे बड़ा सीक्रेट है सफल लोगों का कि वह सब की मदद करते हैं जिसकी वजह से उनके साथ लोग जुड़ते चले जाते हैं और कुछ ही टाइम में उनका एक सबसे बड़ा और पावरफुल नेटवर्क बन जाता है। 


4 - सच कहूं तो
यह डायलॉग आप भी बोलते होंगे और बहुत सारे लोगों को मैंने बोलते हुए देखा है इस तरह का वाक्य यह दर्शाता है कि आप झूठ भी बोल सकते हैं. जरा सोचिए अगर आप किसी के सामने यह बोलते हैं कि “सच कहूं तो”, तो उसके दिमाग में एक बार तो आएगा ही आएगा कि आप कभी झूठ भी बोल सकते हैं. बुद्धिमान इंसान जानता है कि उसके हर एक शब्दों पर और हर एक लाइन पर गौर किया जाता है इसीलिए वह कभी जाहिर नहीं करता कि वह झूठ बोल सकता है इससे लोगों का विश्वास उस पर बना रहता है और सबसे जरूरी बात, सफल लोग कभी भी किसी भी बात को मनवाने के लिए कोई शर्त नहीं रखते। 

5 - इसमें मै क्या कर सकता हूं


मेरा मानना यही है कि कमजोर लोग ही इस तरह की लाइन का उपयोग करते हैं, बुद्धिमान लोग बदलाव के लिए कोशिश करते हैं कैसी भी परिस्थिति क्यों ना हो वह घबराते नहीं, वह आगे बढ़ते हैं, वह दूसरों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं वह कभी किसी काम को टालते नहीं और किसी भी काम से भागते नहीं है साथ ही वह अपनी सीमा तय नहीं करते हैं क्योंकि उनका लक्ष्य सबसे बड़ा होता है और सबसे आगे रहने का उनका सपना होता है। 

Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts