A Fastest Growing Hindi Blog

28 अप्रैल 2019

नेपाल vs बांग्लादेश, जानिए कौन है बेहतर? | Nepal vs Bangladesh Facts Hindi

Nepal vs Bangladesh Facts Hindi

नेपाल और बांग्लादेश साउथ एशिया में स्थित दो पड़ोसी मुल्क हैं जिसका ज्यादातर हिस्सा भारत द्वारा घिरा है. नेपाल और बांग्लादेश क्षेत्र के लिहाज से लगभग बराबर होने के बावजूद काफी सारे मामले में इन दो देशों में अंतर बहुत ही ज्यादा माना जाता है, तो आज मैं बताने वाला हूं नेपाल और बांग्लादेश के बारे में कुछ ऐसी बातें जो आपको काफी हैरान कर सकती हैं.


Nepal vs Bangladesh Facts Hindi

1 - नेपाल चारों तरफ से हिमालय से घिरा एक देश माना जाता है और नेपाल का ज़्यादातर हिस्सा पहाड़ियों पर बसा है. यही कारण है कि नेपाल में भूकंप भी काफी अधिक आता है जबकि बांग्लादेश का ज़्यादातर हिस्सा नदिया से घिरा है और यह काफी नीचा इलाका माना जाता है. यही कारण है कि बांग्लादेश में बाढ़ भी अन्य देशों के मुकाबले काफी अधिक आती है.

2 - नेपाल एक ऐसा देश है जिसको आज तक कोई भी महाशक्ति पूरी तरह से कब्जा नहीं कर पायी है. यही कारण है कि नेपाल का कोई स्वतंत्रता दिवस नहीं है जबकि बांग्लादेश को दो बार आज़ाद होना पड़ा. पहले अंग्रेजों से 1947 में और उसके बाद पाकिस्तान से 1971 में.

3 - नेपाल की गोरखा जाती पुरे दुनिया में सबसे बहादुर कौम मानी जाती है जबकि बांग्लादेश यानि बंगाल को भारत की आज़ादी की लड़ाई का केंद्र माना जाता था.

4 - क्षेत्र में लगभग एक समान होने के बावजूद बांग्लादेश की कुल आबादी नेपाल से लगभग 5.5 गुना से भी अधिक है. नेपाल की आबादी जहां 3 करोड़ है वहीं बांग्लादेश की कुल आबादी लगभग 16 करोड़ के आसपास है. नेपाल के हर 1 किलोमीटर पर सिर्फ 180 लोग रहते हैं वहीं बांग्लादेश में 1100 से भी अधिक लोग रहते हैं.

5 - नेपाल का कोई भी हिस्सा समुद्र से जुड़ा ना होने के कारण व्यापार के लिए नेपाल को भारत या फिर चाइना के ऊपर काफी निर्भर रहना पड़ता है जबकि बांग्लादेश में एक बहुत ही बड़ा समुद्र तट होने के कारण इसको बहुत ही ज्यादा फायदा होता है.


6 - नेपाल में जीव जंतुओं की प्रजाति इतनी ज्यादा मात्रा में है कि इसे एशिया का अमेज़न भी कहा जाता है जबकि बांग्लादेश का रॉयल बंगाल टाइगर पूरे दुनिया में प्रसिद्ध है.

7 - कोई भी भारतीय बिना वीजा के नेपाल जा सकता है लेकिन बिना वीजा के बंग्लादेश नहीं जा सकता.

8 - आर्थिक तौर से बांग्लादेश नेपाल के मुकाबले लगभग 10 गुना बड़ा है क्योंकि नेपाल का सालाना कुल आय लगभग 74 बिलियन डॉलर है जबकि बांग्लादेश का सालाना कुल आय लगभग साढे 700 बिलियन डॉलर से भी भी अधिक है. चाइना के बाद बांग्लादेश को पूरे दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कपड़ों का निर्यातक देश माना जाता है. आईएमएफ की रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश के लोगों का सालाना प्रति व्यक्ति आय नेपाल के लोगों से लगभग 2 गुना के आसपास है. नेपाल के लोगों की सालाना प्रति व्यक्ति आय 1.5 लाख है जबकि बांग्लादेश के लोगों की सालाना प्रति व्यक्ति आय लगभग 3 लाख 28 हजार के आसपास है.

9 - यूनाइटेड नेशंस की रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश के लोगों का रहन सहन नेपाल के लोगों से काफी अच्छा माना जाता है.

यह भी पढ़ेसबसे ज्यादा महिला आबादी वाले भारत के 3 राज्य

अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए जुड़िये हमारे Whatsapp ग्रुप से - यहाँ क्लिक कीजिये

अगर आप अपना नंबर पब्लिक नहीं करना चाहते तो आपको "Hello Bloggeramit" लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद।

Tags -
#bangladesh interesting facts in hindi
#fact about bangladesh in hindi
#nepal interesting facts in hindi
#nepal ki jankari
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts