A Fastest Growing Hindi Blog

27 अप्रैल 2019

सबसे ज्यादा महिला आबादी वाले भारत के 3 राज्य

भारत में अगर लड़के और लड़कियों का अनुपात देखा जाए तो भारत में प्रति हजार लड़कों में लड़कियों की मात्रा 940 है. 2016 के डाटा के अनुसार भारत की कुल आबादी लगभग 130 करोड़ के आसपास है और अगर इस लिहाज से देखा जाए तो भारत में लगभग 8 करोड़ लड़के ऐसे हैं जिसके शादी के लिए लड़कियाँ मिल पाना लगभग नामुमकिन है लेकिन भारत में ऐसे भी राज्य हैं जहां पर लड़कियों की मात्रा लड़कों से काफी अधिक है तो आज मैं बताऊंगा इन राज्यों के बारे में जहां लड़कियों की आबादी भारत में सबसे अधिक है.



सबसे ज्यादा महिला आबादी वाले भारत के 3 राज्य

1 - केरल
भारत के सभी राज्यों में से सबसे अधिक लड़कियों की मात्रा केरल में है. यहां पर प्रति हजार लड़कों में से लड़कियों की मात्रा 1084 के आसपास है. आज के दिनों में केरल की कुल आबादी लगभग तीन करोड़ 34 लाख है और इस लिहाज से अगर देखा जाए तो केरल में लगभग 28 लाख लड़कियाँ यहाँ के लड़कों से ज्यादा हैं और यहां पर सभी लड़कियों के लिए लड़का मिल पाना लगभग नामुमकिन है.

2 - पुदुचेरी
वैसे तो पुदुचेरी भारत का एक राज्य नहीं बल्कि यह भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश है. पुडुचेरी में प्रति हजार लड़कों में से लड़कियों की मात्रा लगभग 1037 है. पुदुचेरी की आबादी के हिसाब से अगर देखा जाए तो यहां पर लगभग 50 हज़ार लड़कियाँ ऐसी हैं जो यहाँ के लड़कों की आबादी से अधिक हैं.

3 - तमिलनाडु
तमिलनाडु में लड़कियों की मात्रा यहां के लड़कों के लगभग बराबर है. इस राज्य में लड़कियों की मात्रा ज्यादा होने की वजह यहां के लोगों में शिक्षा, डवलपमेंट और लड़कियों को दी गयी आज़ादी को माना जाता है.


यह भी पढ़े - भारत का रहस्यमय पहाड़ जो हर वाहन को अपनी तरफ खींच लेता है | Magnetic Hill Ladakh

अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए जुड़िये हमारे Whatsapp ग्रुप से - यहाँ क्लिक कीजिये

अगर आप अपना नंबर पब्लिक नहीं करना चाहते तो आपको "Hello Bloggeramit" लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद।
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts