A Fastest Growing Hindi Blog

10 अप्रैल 2019

तिरुपति बालाजी के आश्चर्यचकित करने वाले रहस्य | Tirupati Balaji Secrets in Hindi

Tirupati Balaji Secrets in Hindi

भगवान में आस्था रखने वाले भारतियों के अनगिनत सपनो में से एक है तिरुपति बालाजी (Tirupati Balaji) के दर्शन, अनेक लोग तो वर्ष में कम से कम एक बार तिरुपति बालाजी (Tirupati Balaji) के दर्शन करते हैं परंतु जो जीवन की परिस्थितियों के कारण बाध्य हैं वो जीवन में कम से कम एक बार दर्शन की कामना करते हैं. मित्रों यदि आप भी तिरुपति बालाजी (Tirupati Balaji) के दर्शन की चेष्टा रखते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही समर्पित है. आज की पोस्ट मे हम बताएँगे इस मंदिर के अनेक रहस्यमय तथा रोचक तथ्यों (Secerets) के विषय में जिनसे आप आज तक अनभिज्ञ थे.



तिरुमाला आंध्र प्रदेश में स्थित बालाजी में अर्पित पुष्पों को ना देखने की मान्यता है, मंदिर में जाकर ध्यान देने वाली बात है कि पुजारी पुष्पों को पीछे की ओर फेकते रहते हैं और फिर उसको कभी नहीं देखते.

बृहस्पतिवार के दिन बालाजी के विग्रह पर सफेद रंग का लेप लगाया जाता है कहा जाता है कि लेप को हटाने के पश्चात विग्रह पर लक्ष्मी जी के चिन्ह मिलते हैं.

तिरुपति बालाजी मंदिर (Tirupati Balaji) में एक दीपक बिना घी या तेल की अनेक वर्षों से जलता रहा है. आज तक किसी को यह नहीं ज्ञात है कि यह दीपक कब और किसने प्रज्वलित किया था.

अर्पित तुलसी तथा पुष्ट भक्तों को नहीं दिए जाते बल्कि उन्हें एक कुएं में डाल दिया जाता है.


बालाजी के दर्शन जब गर्भ ग्रह से किए जाते हैं तो ऐसा प्रतीत होता है कि विग्रह गर्भ ग्रह के मध्य में स्थित है परंतु बाहर से प्रतीत होता है कि विग्रह दाईं ओर स्थित है.

Tirupati Balaji Secrets in Hindi

कहा जाता है कि बालाजी के विग्रह पर जो बाल हैं वह वास्तविक हैं यह बाल हमेशा मुलायम तथा सुलझे हुए रहते हैं.


यह भी पढ़े - एलोरा के कैलाश मंदिर का अनसुलझा रहस्य | Kailasa Temple Ellora Facts in Hindi

अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए जुड़िये हमारे Whatsapp ग्रुप से - यहाँ क्लिक कीजिये

अगर आप अपना नंबर पब्लिक नहीं करना चाहते तो आपको "Hello Bloggeramit" लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद।

Tags-
#truth of tirupati temple
#tirupati balaji story in hindi
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts