A Fastest Growing Hindi Blog

8 अप्रैल 2019

एलोरा के कैलाश मंदिर का अनसुलझा रहस्य | Kailasa Temple Ellora Facts in Hindi

Kailasa Temple Ellora Facts in Hindi

दोस्तों हमारे देश में प्राचीन विज्ञान के अद्भुत नमूने आज भी देखने को मिलते हैं जिन्हें देखकर आज के वैज्ञानिक और इंजीनियर भी हैरान हैं. प्राचीन विज्ञान आज की तुलना में कहीं अधिक विकसित था. आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे एक अचंभित करने वाले शिव मंदिर (Kailasa Temple) के विषय में जो महाराष्ट्र के औरंगाबाद में एलोरा (Ellora) की गुफाओं में स्थित है.



Kailasa Temple Ellora Facts in Hindi

इस मंदिर को कैलाश मंदिर (Kailasa Temple) कहा जाता है क्या आप विश्वास कर सकते हैं कि इस मंदिर के निर्माण में 18 वर्ष लगे और इसके निर्माण में लगभग 7000 मजदूर कार्यरत थे? यह विशाल कैलाश मंदिर (Kailasa Temple) अतुलनीय कला का एक बेमिसाल उदाहरण है. इस मंदिर में हिमालय के कैलाश का रूप देखने को मिलता है. एलोरा (Ellora) की सोलहवीं गुफा में स्थित यह मंदिर पर्वत की चट्टानों को काटकर बनाया गया है. रोचक बात तो यह है कि इसे सिर्फ एक ही पत्थर को काट कर बनाया गया है.

कुछ वैज्ञानिकों के अनुसार यह मंदिर 1900 साल पुराना है जबकि कुछ के अनुसार 6000 साल से भी अधिक पुराना, सत्य तो यह है कि इस मंदिर में किसी भी ऐसी वस्तु का प्रयोग नहीं किया गया है जिससे यह पता लग सके कि इसका निर्माण कब हुआ? अविश्वसनीय बात है कि इस मंदिर का निर्माण ऊपर से नीचे की ओर हुआ है.



वैज्ञानिकों का कहना है कि इस मंदिर की खुदाई में लगभग 5 लाख टन पत्थर निकले होंगे यदि एक मजदूर प्रतिदिन 12 घंटे काम करता तो उसे हर दिन डेढ़ सौ पत्थर हटाने पड़ते, विशेषज्ञ कहते हैं कि आज की तकनीक से ऐसा निर्माण 18 साल में करना असंभव है. उस समय इसे 200 वर्ष से कम की अवधि में बनाना असंभव था.

हमारे वेदों में एक अस्त्र का उल्लेख है जिसके द्वारा ही ऐसा निर्माण संभव है. इस मंदिर की गुफाएं भी अपने आप में एक रहस्य है. इन गुफाओं को सरकार द्वारा बंद कर दिया गया है. कैलाश की कलाकृति इस बात को सिद्ध करती है कि प्राचीन विज्ञान आधुनिक विज्ञान की अपेक्षा कई गुना ज्यादा विकसित था.

दोस्तों यदि आपको भी कैलाश मंदिर (Kailasa Temple) के विषय में कुछ जानकारी है तो कृपया कमेंट करके हमें बताएं पोस्ट पसंद आयी तो शेयर जरूर करें.




अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए जुड़िये हमारे Whatsapp ग्रुप से - यहाँ क्लिक कीजिये

अगर आप अपना नंबर पब्लिक नहीं करना चाहते तो आपको "Hello Bloggeramit" लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद।

Tags -
#Kailasa Temple Ellora Facts
#kailash temple ellora history
#ellora caves facts
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts