A Fastest Growing Hindi Blog

12 अप्रैल 2019

भारत का रहस्यमय पहाड़ जो हर वाहन को अपनी तरफ खींच लेता है | Magnetic Hill Ladakh

Magnetic Hill Ladakh Detail in Hindi 

लद्दाख़ (Ladakh), भारत की शान और दुनिया भर के पर्यटकों का सपना अपने आंचल में असीम खूबसूरती को समेटे हुए हैं जहां एक ओर बर्फीली चोटियों, मन मोह लेने वाली झीलें दर्शको को लुभाती है वहीं दूसरी ओर बंजर और रेतीली जमीन आश्चर्यचकित करती हैं, रेतीला होने के कारण लद्दाख (Ladakh) को “डेजर्ट इन द स्काई” भी कहा जाता है.


leh ladhak hindi

मंजिल से ज्यादा खूबसूरत रास्ते-
ladakh roads
लद्दाख़ (Ladakh) घूमने जाने वाले लोग अक्सर मनाली से श्रीनगर तक का रास्ता पूरा करते हैं, मोह लेने वाले नजारों के बीच ही लेह श्रीनगर हाईवे यानि नेशनल हाईवे 1 पर एक अद्भुत पहाड़ है जो Magnetic Hill के नाम से जाना जाता है. यह पहाड़ी एक दूसरा आकर्षण का केंद्र पत्थर साहिब गुरुद्वारा के पास स्थित है. इस पहाड़ के विषय में दावा है कि इसमें चुंबकीय शक्ति (Magnetic Power) है जो वाहनों को अपनी ओर खींचती है, चौंकाने वाली बात यह है कि यहां बंद गाड़ी भी अपने आप ऊपर की ओर पहाड़ की दिशा में चलने लगती है. सामान्यतः ढलान पर वाहनों को गियर में डालकर पार्क किया जाता है जिससे वाहन फिसल कर नीचे की ओर न आ जाए और अपने स्थान पर ही रहे परंतु मैग्नेटिक हिल पर यदि वाहन को न्यूट्रल में रखा जाए तब भी नीचे की ओर नहीं बल्कि ऊपर की ओर की दिशा में जाता है. दूसरी चमत्कारिक बात यहाँ है कि ना केवल गाड़ियां बल्कि वायुयान भी इस पहाड़ी की ओर आकर्षित होते हैं.

Magnetic Hill Ladakh detail in hindi

कुछ लोग इसे गुरुत्वाकर्षण शक्ति और कुछ भ्रम मानते हैं तो आइए जानते हैं कि इस बारे में वैज्ञानिकों और पायलट का क्या कहना है? पायलट के अनुसार मैग्नेटिक हिल (Magnetic Hill) के ऊपर से गुजरते हुए उन्हें झटकों का अनुभव होता है इसलिए जैसे ही पायलट पहाड़ी से गुजरते हैं वो विमान की गति बढ़ा लेते हैं जिससे पहाड़ी की चुंबकीय शक्ति (Magnetic Power) से बचा जा सके. वैज्ञानिकों का कहना है कि इस पहाड़ी में बहुत शक्तिशाली और प्रभावशाली चुंबकीय ताकत है जो बहुत बड़े क्षेत्र में फैली हुई है. वहीं कुछ लोगों का कहना है कि यह केवल आंखों का धोखा है जो हमें ढलान दिखाई देता है वह रास्ता दरअसल ऊपर की ओर जा रहा है और मैग्नेटिक हिल (Magnetic Hill) की दिशा नीचे की ओर है जबकि हमें उल्टा नजर आता है.

दोस्तों यदि आप भी लद्दाख़ (Ladakh) के मैग्नेटिक हिल (Magnetic Hill) को देख चुके हैं तो अपना अनुभव कमेंट बॉक्स में शेयर कीजिए। यदि पोस्ट पसंद आयी तो शेयर जरूर करें.


यह भी पढ़े - तिरुपति बालाजी के आश्चर्यचकित करने वाले रहस्य | Tirupati Balaji Secrets in Hindi

अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए जुड़िये हमारे Whatsapp ग्रुप से - यहाँ क्लिक कीजिये

अगर आप अपना नंबर पब्लिक नहीं करना चाहते तो आपको "Hello Bloggeramit" लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद।

Tags -
#magnetic hill in hindi
#magnetic hill in ladakh defies gravity
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts