A Fastest Growing Hindi Blog

8 मार्च 2019

आपके सोने के तरीके से पता चलता है की आप कैसे इंसान है

What does My Sleeping Position Say about Me

नींद हमारी लाइफ का एक अहम पहलू होता है डॉक्टर के अनुसार अगर आपको स्वस्थ रहना है तो आपकी नींद पूरी होनी चाहिए, सभी लोगों के सोने की अवस्था अलग होती है, तरीका अलग होता है और आपके सोने की अवस्था से आपके पर्सनालिटी के बारे में बहुत सी बातें बताई जा सकती हैं तो आइए जानते हैं आपके सोने के तरीके से आपके बारे में क्या पता चलता है? जानकारी के अनुसार वैज्ञानिकों ने सात अलग-अलग सोने की पोजीशन का जिक्र किया है.



What does My Sleeping Position Say about Me

1 - फेटल अवस्था (Fetal Sleeping Position)
ऐसा कहा जाता है कि कुछ 41 प्रतिशत लोग इस पोजीशन में सोते हैं और यह सबसे सामान्य अवस्था मानी जाती है इसका अर्थ है जैसे एक छोटा बच्चा अपने गर्भ में रहता है ठीक वैसे सोना, ऐसे लोग बहुत शर्मीले होते हैं बहुत संवेदनशील होते हैं किसी भी परिस्थति में बहुत ज्यादा सोचते है और परेशान जल्दी होते हैं, यह लोग नारियल जैसे होते हैं बाहर से बहुत सख्त और अंदर से बिल्कुल साफ और कोमल.

2 - स्टारफिश अवस्था (Starfish Sleeping Position)
आपने स्टारफिश शायद देखा होगा या उसके बारे में सुना होगा, वह एक मछली होता है और वह स्टार जैसा होता है और यह अवस्था वैसी ही है बिल्कुल अपने नाम की तरह, फैल के सोने का यहाँ अर्थ है आपके दोनों हाथ और पैर खुले होते, सिर्फ 5 प्रतिशत लोग ही इस अवस्था में सोते हैं. ऐसे लोगों की दोस्ती बहुत अच्छी होती है ऐसे लोगों को आकर्षण का केंद्र बनने का ज्यादा शौक नहीं होता, बड़े बिंदास होते हैं यह लोग अपनी लाइफ में.

3 - फ्री फॉलर  (Free faller sleeping position)
जो लोग पेट के बल सोते हैं और जिनका सिर दायें या बाएं तरफ होता है ऐसे लोग बहुत ही ज्यादा बोल्ड होते हैं और काफी सोशल रहते हैं इन लोगों का स्वभाव काफी नर्म होता है और यह नए लोगों से काफी आसानी से घुल-मिल जाते हैं ऐसे लोग अपनी हार, बेज्जती या कुछ अगर इनके बारे में गलत बोला जा रहा हो तो वह बर्दाश्त नहीं करते.

4 - लाग अवस्था (Log Sleeping Position)
इस अवस्था में 15 प्रतिशत लोग सोते हैं, एक साइड सोना काफी बोरिंग है पर ऐसे लोग बहुत ज्यादा पॉपुलर होते हैं और जिंदगी को बहुत इंजॉय करते हैं ऐसे लोग बहुत सोचते हैं और ऐसे लोगों को बहुत आसानी से किसी पर भरोसा हो जाता है और यह लोग अपनी लाइफ में धोखे भी बहुत खाते हैं.


5 - येअर्नेर (Yearner Sleeping Position)
यह अवस्था मतलब जब आप अपनी साइड में सोए हो और आपका हाथ आपके चेहरे की साइड में ऐसे लोग बहुत ही उलझे हुए होते है, किसी भी निर्णय को लेने में बहुत वक्त लगाते हैं लेकिन इनका प्रण बहुत मजबूत होता है एक बार मन बना लिया तो उसी में बैठ जाते हैं, ऐसे लोगों को नई चीजें करना बहुत पसंद होते हैं.

6 - सोल्जर अवस्था (Soldier Sleeping Position)
पूरे वर्ल्ड में 8% लोग ऐसे हैं जो इस अवस्था में सोते हैं. इस तरह के लोग बिल्कुल सीधा सोना या यूं कह सकते हैं अपनी पीठ के बल सोना पसंद करते हैं. ऐसे लोग बहुत ही चुपचाप रहते हैं जल्दी किसी से कुछ शेयर नहीं करते और अपनी वैल्यू को लेकर बहुत स्ट्रिक्ट होते हैं अक्सर ऐसा देखा गया है कि ऐसे लोगों को जल्दी नींद नहीं आती और यह अक्सर खर्राटे भी लेते हैं.

7 - स्टारगेज़र अवस्था (Stargazer Sleeping Position)
इस अवस्था का मतलब आप सीधा सोते हो और आपका हाथ आपके सिर के पास होता है जैसे आप आसमान में तारे देख रहे हैं ऐसे लोगों की लाइफ में दोस्त सबसे बढ़कर होते हैं और यह लोग दोस्तों के लिए कुछ भी कर सकते हैं और ऐसे लोग काफी सकारात्मक होते हैं.



तो दोस्तों मैं तो फ्री फोलर अवस्था में सोता हूं कमेंट करके मुझे बताना कि आपके सोने की अवस्था कौन सी है और मैं आशा करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी तो शेयर जरूर करें और हां कमेंट करना ना भूलें.

यह भी पढ़े - जानिए मोदी जी के बॉडीगार्ड क्यों पहनते हैं काला चश्मा?

अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए जुड़िये हमारे Whatsapp ग्रुप से - यहाँ क्लिक कीजिये

अगर आप अपना नंबर पब्लिक नहीं करना चाहते तो आपको "Hello Bloggeramit" लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद।
Share:

2 टिप्‍पणियां:

LIKE US ON FB

Popular Posts