A Fastest Growing Hindi Blog

6 मार्च 2019

जानिए मोदी जी के बॉडीगार्ड क्यों पहनते हैं काला चश्मा?

क्या आपको पता है बॉडीगार्ड काला चश्मा क्यों लगाते हैं? देश के बड़े लोगों की सुरक्षा में मौजूद सुरक्षाकर्मी चौकन्ना रहने के अलावा साफ़ सुथरे भी रहते हैं. कोई नेता भाषण दे रहा हो या कोई अभिनेता फिल्म प्रमोशन के लिए पब्लिक से मुखातिब हो, चश्मा पहने यह सुरक्षाकर्मी अक्सर अपने काम को शिद्दत से निभाते दिखाई दे जाते हैं लेकिन क्या आपको मालूम है सुरक्षा के लिए तैनात यह लोग चश्मा केवल स्टाइल और टशन के लिए नहीं बल्कि कई जरूरी कामों के लिए लगाते हैं तो आइए उन्हें जानते हैं.



1 - अनचाहे हमलों से सुरक्षा प्रदान करते हैं
काले चश्मे की मदद से बॉडीगार्ड दूर-दूर तक मैदान को चारों तरफ देख सकते हैं. भले ही मौसम धूल से भरा क्यों न हो. काला चश्मा हमलावर को भर्म में डालने के काम आता हैं, इनकी मदद से संदेश वाली गतिविधियों पर भी बेहतर तरीके से नजर रखी जा सकती है.

2 -विस्फोट के दौरान करते हैं सुरक्षा
विस्फोट होने की स्थिति में इन्हें पहनकर आंखों को बचाया जा सकता है. इसको कुछ इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि ब्लास्ट होने की स्थिति में भी चीजों को देखने में सक्षम है. इसका एक वैज्ञानिक कारण ही है जब कभी कोई बम विस्फोट होता है तो इंसान की सबसे सहज प्रतिक्रिया होती है वह आंखें बंद कर देता है क्योंकि इन चश्मों में प्रोटेक्शन लेयर होती है ऐसे में किसी विस्फोट के दौरान सुरक्षा कर्मी चश्मे के सहारे आंखें खुली रख सकते हैं.

3 - सूरज की किरणों से बचाते हैं
यह सुरक्षाकर्मियों को सूरज की किरणों से बचाता है. इसके अलावा यह आंखों को फोकस प्रदान करते हैं. इनकी मदद से बॉडीगार्ड सूरज की किरणों के बावजूद आंखों को कम झपकाते हुए और फोकस करते हुए हमलावरों पर नजर रख सकते हैं.

यह भी पढ़े - एक हज़ार साल बाद कुछ ऐसा होगा इंसान

अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए जुड़िये हमारे Whatsapp ग्रुप से - यहाँ क्लिक कीजिये

अगर आप अपना नंबर पब्लिक नहीं करना चाहते तो आपको "Hello Bloggeramit" लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद।
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts