एक हज़ार साल बाद कुछ ऐसा होगा इंसान

What will Humans Look Like in 1000 Years

हज़ार साल बाद के इंसान कैसे दिखेंगे? कैसे होंगे? उनमें क्या बदलाव आएंगे? तो चलिए शुरू करते हैं, मनुष्य अभी भी विकसित हो रहे हैं तो हज़ार वर्षों में विकास हमें कहां ले जाएगा?
What will Humans Look Like in 100 Years
ऐसी संभावना है कि हम लंबे हो जायेंगे पिछले 130 वर्षों में मानव ने ऊंचाई में तेजी देखी है. 1880 की बात करें तो उस समय पुरुष की औसतन लंबाई 5 फुट 7 इंच थी जबकि आज 5 फुट 10 इंच है.


भविष्य में हम मशीन के साथ विलय भी कर सकते हैं जो हमारे सुनने की शक्ति, हमारे देखने की शक्ति, स्वास्थ्य और बहुत कुछ बढ़ा सकते हैं. क्या पता हमारा शरीर आधा इंसान हो और आधा मशीन या फिर पूरा ही मशीन पर एक ऐसा दिन होगा कि हमारे आस पास कोई अपाहिज नहीं रहेगा. भविष्य का इंसान हज़ार वर्षों में मंगल गृह में जाकर रह सकता है.


भविष्य का इंसान अमर हो सकता है. सुनने में यह थोड़ा अजीब है पर आइए जानते हैं, इसका रास्ता, किसी इंसान को अपने माइंड की चेतनाओं, सारी यादों को एक मशीन में डाउनलोड करके यह हो सकता है अभी इस समय इटली और चाइना के वैज्ञानिक जानवरों के हेड ट्रांसप्लांट का टेस्ट कर रहे हैं ताकि वह यह पता लगा सके कि क्या सारी चेतना और सारी याद एक शरीर से दूसरे शरीर में भेजी जा सकती है? उनका कहना है कि उनका अगला बड़ा कदम इंसानों का सिर ट्रांसप्लांट करने का होगा जो भी अगले हजार सालों में हो सकता है.
एक बात निश्चित है, मानव जाति हमेशा बदलती रहती है और इसकी रफ्तार कभी नहीं रुकेगी। आप अपना विचार बताएं की क्या कुछ बदल सकता है आगे की हजार सालों में? तो दोस्तों जानकारियां अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.


अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए जुड़िये हमारे Whatsapp ग्रुप से – यहाँ क्लिक कीजिये
अगर आप अपना नंबर पब्लिक नहीं करना चाहते तो आपको “Hello Bloggeramit” लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद।

Leave a Comment