A Fastest Growing Hindi Blog

19 फ़र॰ 2019

यह छह Eye Exercises आंखों की रौशनी को इतना तेज कर देंगीं कि आपको कभी चश्मा लगाने की जरुरत नहीं होगी

How to Improve Eyesight in Hindi

आज मै आपको बताऊंगा कुछ ऐसे तरीके या व्यायाम (Eye Exercises) जिससे आपके आखों की रौशनी बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी, Eye Exercises करना कुछ उन चीजों में से है जिसे बहुत कम लोग करते हैं लेकिन इसे करने से आप अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं. इन व्यायाम को करने के लिए आपको 10 मिनट से भी कम का समय लगेगा आप पोस्ट को पढ़ते-पढ़ते भी यह कर सकते हैं.



How to Improve Eyesight in Hindi

नंबर एक - आंखों की पलक झपकाना
यह करने से आंखों की नसों के अंदर खून अच्छे से पहुंचता है, पलक झपकाना एक बहुत अच्छा तरीका है अपनी आंखों को आराम देने के लिए यह आंखों को साफ रखता है और आंखों को ग्रीस करता है. कम पलक झपकाने से आंखें सूख जाती है और इसके कारण आँखें कमजोर हो जाती है और साथ में खुजली भी होती है.

आंखों को जल्दी खोलिए और बंद कीजिए बिना उन पर दबाव डाले इस व्यायाम को बार-बार दोहराइए जिससे इसकी आदत पड़ जाये, यह उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है जो ऐसा काम करते हैं जिसमें बहुत ध्यान की जरूरत है.

नंबर दो - दाएं और बाएं देखें
ये व्यायाम भी आप 30 से 60 सेकंड ही करेंगे, व्यायाम को ठीक तरीके से करने के लिए पहले दायें देखें जहां तक आप देख सकते हैं ध्यान रखें कि व्यायाम को बड़े ही आराम से करें अब आंखों की पुतली को धीरे-धीरे बायीं ओर घुमाये, इस व्यायाम को एक बार दोहराएं और खत्म होने के बाद आंखों को थोड़ी देर के लिए बंद रखें.

नंबर तीन - आंखे बंद करें और आराम करें
इससे आंखों की कोशिकाएं मजबूत होंगी और स्वस्थ आंखों का निर्माण होगा, अपनी आंखों को करीब 30 सेकंड के लिए बंद रखें.



नंबर चार -
आंखों की पुतली को अलग दिशा में घुमा इससे आंखों की सभी कोशिकाओं की कसरत होगी, यह व्यायाम दोनों तरह के लोगों के लिए बनी है जिन्हें दूर और पास दोनों देखने में दिक्कत है, आंखों की पुतली को हरसंभव दिशा मे घुमाए पहले दाए से बाएं देखें अगले 5 सेकेंड तक ऊपर से नीचे देखें उसके बाद 10 से 15 सेकंड तक आंखों की पुतली को गोल दिशा में घुमाएँ और अंत में आंखों की पुतली से धीरे-धीरे संख्या 8 बनाएं.

नंबर पांच - आंखों को बंद करें और खोले
इस व्यायाम से आंखों को आराम मिलता है और खून भी अच्छी तरह से पहुंचता है, आंखों को 3 से 5 सेकंड तक बंद रखें उसके बाद आंखें खोलें दोबारा ऐसे ही 7 बार इस व्यायाम को करें.

नंबर छह -
एक कुर्सी पर बैठे या एक दीवार के सामने खड़े हो जाएं अपने अंगूठे को 10 इंच की दूरी पर अपने चेहरे के सामने रखें और उस पर 10 से 15 सेकंड के लिए ध्यान लगाएं अगर कोई वस्तु 5 से 10 फीट की दूरी पर है उसे भी 10 से 15 सेकंड के लिए देख सकते हैं इस व्यायाम को 5 बार करें.

इन Eye Exercises को एक हफ्ते तक लगातार कीजिए आप रिजल्ट खुद महसूस करेंगे पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।




अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए जुड़िये हमारे Whatsapp ग्रुप से - यहाँ क्लिक कीजिये

अगर आप अपना नंबर पब्लिक नहीं करना चाहते तो आपको "Hello Bloggeramit" लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद.

Share:

2 टिप्‍पणियां:

LIKE US ON FB

Popular Posts