A Fastest Growing Hindi Blog

9 फ़र॰ 2019

ऐसे बनते है चैम्पियन एक बार जान लो | How to be a Champion

How to be a Champion in Hindi

कामयाबी एक वीरान रास्ता है यहाँ तुम्हे बहुत सी रुकावटें मिलेंगी, मुश्किलें मिलेंगी, जहां तुम बहुत सी मुसीबतों से गुजरोगे ज्यादातर तुम वहां अपनी परछाइयों को पाओगे. वहां तुम्हें बहुत से ऐसे लोग मिलेंगे जिन्होंने ऐसा ही रास्ता चुना और बहुत बुरी तरह नाकाम रहे.



How to be a Champion in Hindi

थकोगे तो तुम उस वक्त तक नहीं जब तक तुम खुद यह ना मान लो कि तुम थक चुके हो या कमजोर हो चुके हो, हर वक्त, हर लम्हा, हर पल तुम्हारा दिल इस बात की गवाही दे रहा होगा की अपने जुनून को पाने के लिए जो लड़ाई तुमने छेड़ी है उसमें जीत तुम्हारी ही होनी है अगर उस वक्त तुम अपने आप को इस बात की इजाजत दोगे कि तुम थोड़ा सा आराम कर लो तो उम्मीदें बुरा मान जाएंगी और अगर वह बुरा मान जाए तो मंजिलें दुश्वार हो जाएंगी.

एक बात अच्छी तरह समझ लो Champion वो नहीं होते जिनमें टैलेंट होता है, जिनके पास किसी तरह की सुपर पावर होती है Champion एक साए की तरह हर किसी में छुपा होता है बिल्कुल एक सहमे हुए बच्चे की तरह जो सोच रहा होता है कि कोई आए और उसे ढूंढ निकाले.



हर इंसान यह चाहता है कि दुनिया उसे जाने, उसका नाम ले, लोग उसकी इज्जत करें तो इसके लिए तुम्हें करना यह है कि सबसे पहले खुद को देखने का तरीका बदलो, खुद को देखने का नजरिया बदलो, इस बात को जान लो कि चैम्पियन को कामयाबी किसी स्टेडियम या रिंग में नहीं मिलती, वह मिलती है उस ट्रेनिंग रूम में जहां सालों साल मेहनत की जाती रही, वह मिलती है उस जुनून में जो भूख-प्यास, नींद, आराम, सुकून और सब कुछ छोड़ कर तुम्हें सिर्फ तुम्हारा लक्ष्य दिखा रहा होता है.

Champion बनने से पहले हर इंसान एक स्विच और बल्ब की जिंदगी जी रहा होता है एक पल में ऑन फिर ऑफ और उसका ऐसे ही जलना और बुझना उसे तराशे हुए हीरे की तरह बनाता है.




अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए जुड़िये हमारे Whatsapp ग्रुप से - यहाँ क्लिक कीजिये

अगर आप अपना नंबर पब्लिक नहीं करना चाहते तो आपको "Hello Bloggeramit" लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद.
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts