A Fastest Growing Hindi Blog

8 फ़र॰ 2019

इस पोस्ट को पढने के बाद आप कभी बहाने नही बनाओगे

Stop Making Excuses

मुझे बताओ की आखिर तुम्हारी प्रॉब्लम क्या है? कौन सी चीज तुम्हें रोक रही है? क्या तुम ठीक से सोए नहीं हो? क्या तुम थके हुए हो? क्या तुम कमजोर हो या तुम्हारे पास टाइम नहीं है? क्या यह रीजन है कि तुम कुछ कर नहीं पा रहे या पैसे नहीं है तुम्हारे पास, बताओ मुझे यह रीजन है या फिर तुम्हारे कुछ ना करने की वजह तुम खुद हो?



Stop Making Excuses hindi motivation

बहाने बहुत अच्छे लगते हैं, हर इंसान को जो बहाने बनाना चाहता है या बहाने बनाता है. उसे बहाने बनाना अच्छा लगता है, वह उसे सुकून देता है लेकिन उसकी यह आदत ले डूबती है उसे, वो चाह कर भी कुछ नहीं कर पाता.

आज से एक काम करो अपने आप के लिए सॉरी फील करना बंद कर दो,किसी भी काम के लिए खुद जिम्मेदार लेना सीखो, हर काम में आगे रहना सीखो, लोगों को अपने दुख की कहानी सुना कर और हमदर्दी हासिल करके कुछ भी हासिल नहीं होता, और हाँ इससे कुछ हासिल होगा भी तो यह कि तुम्हारा मजाक उड़ाया जाएगा तुम्हें एक जोकर की तरह देखा जाएगा, लोग हंसेंगे तुम पर.

जब तुम किसी को बड़ी गाडी में सफ़र करता देखते हो या किसी को बड़े होटल में खाना खाते देखते हो तो ओ माय गॉड कहना या दो नंबर की कमाई है कहना यह सब कहने की बजाय उसके बारे में यह पता करने की कोशिश करो की वह उस लेवल तक कैसे पहुंचा? उसने कितनी मेहनत की? वह सुबह कब उठा? वह कितना जागा? उसने कितनी नींद त्यागी?

तो उठो और अपने अंदर के उस जानवर को बाहर निकालो जो चीख-चीख कर कह रहा है कि तुम एक महान इंसान हो, एक दिन दुनिया तुम्हें जानेगी, लोग तुम्हारी एक झलक देखने के लिए बेताब रहेंगे, बहुत सारे चाहने वाले होंगे तुम्हारे.


क्या तुम्हें अपनी जिंदगी से कोई प्रॉब्लम है? तुम्हारे आसपास के लोगों से कोई परेशानी है? अगर हां तो उसे दूर करो, कुछ वक़्त खाली बैठो अपने मोबाइल से दूर, इंटरनेट से दूर, दुनिया की भागदौड़ से दूर और सोचो आखिर क्या है प्रॉब्लम? कहां है? और जवाब मिल जाए तो समाधान ढूंढना बहुत ज्यादा आसान हो जाएगा.

जब तुम्हें कुछ चाहिए तो उसका पीछा करो तब तक जब तक उसे अपनी बाहों में समेट न लो लेकिन मेरे दोस्त एक बात याद रखो बहाने बनाना यह बहुत ही गिरा हुआ और घटिया काम है. यह वह बददुआएं हैं जो तुम अपने आप को देते हो, यह झूठ है और सच्चाई यह है कि तुम्हारे पास वक्त है, ताकत है, जानकारी है, सपोर्ट है कहा जाये तो तुम्हारे पास वो सब कुछ है जो तुम्हें चाहिए अपनी सोच को हकीकत में बदलने के लिए, अपने ख्वाबों की दुनिया को सच साबित करने के लिए.

जब तुम खुद को कोई चैलेंज दोगे, उसे प्लान करोगे और उस पर काम करना शुरू करोगे और उसके बाद बहाने नहीं बनाओगे तब तुम हक रखते हो कि तुम भी उन लोगों की तरह जिंदगी जियो जिन्हें देखकर अक्सर तुम सोचा करते थे कि एक ना एक दिन मैं भी ऐसी गाडी लूँगा, ऐसा बंगला खरीदूंगा.

अब अगर मेरी बातें तुम्हें समझ आई है तो मेरे साथ रिपीट करो “मैं अपने आप से वादा करता हूं कि मैं कभी बहाने नहीं बनाऊंगा, मैं अपने हर काम की जिम्मेदारी लूंगा और प्रॉब्लम को बहाना ना बनाते हुए उनके समाधान ढूंढ लूंगा".




अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए आपको "Hello Bloggeramit" लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद.
Share:

2 टिप्‍पणियां:

LIKE US ON FB

Popular Posts