A Fastest Growing Hindi Blog

13 फ़र॰ 2019

अपने आत्मविश्वास को 10 गुना कैसे बढ़ाएं | How to Increase Self Confidence

How to Increase Self Confidence in Hindi

क्या कभी कुछ करने से पहले आपके भी पैर कापें है या फिर हार के डर से आपने भी अपने कदम पीछे खींचे है? अगर इन सब का जवाब हां है तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा आप अपना Self Confidence कैसे बढ़ा सकते हैं बहुत ही आसान तरीकों से.

मैंने कई लोगों को देखा है जिंदगी में कुछ भी करने से पहले वह बहुत नर्वस और डरा हुआ महसूस करते हैं, इस डर का कारण Self Confidence की कमी है तो सबसे पहले जानते हैं कि आखिर Self Confidence यानि आत्म विश्वास है क्या? आत्मविश्वास इसका मतलब है खुद को और अपने अंदर छिपी क्षमताओं को पहचानना।


How to Increase Confidence in Hindi

आत्म विश्वास और Over Confidence  में एक बहुत बड़ा अंतर है किसी दूसरे को कम समझ कर खुद को बेहतर समझना Over Confidence है यह आपको असुरक्षित करता है जबकि Self Confidence आपको आपके लाइफ में सिक्योर महसूस करवाता है.

दोस्तों कई बार बेहतर और काबिल होने के बावजूद हम खुद को कम समझते हैं ऐसे में जरूरत होती है खुद को खुश करने की, अपने अंदर Self Confidence को जगाने की तो चलिए जानते हैं Self Confidence बढ़ाने के कुछ आसान तरीके जिससे आप नेगेटिव परिस्थिति को भी अच्छे तरीके से और आत्म विश्वास से डील कर सकेंगे।

नंबर वन - खुद को जानें

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो आपको डरा कर और नीचा दिखा कर आप को जीतने नहीं देते पर अगर आप खुद को और अपनी स्किल्स को जानते और समझते हैं जो चाहे दुनिया कुछ भी कहे आप आत्म विश्वास रहेंगे और किसी भी काम को सूझ-बूझ के साथ कर सकेंगे तो पहली चीज है खुद को जाने, अपनी स्किल्स को पहचाने।

नंबर दो - अपने डर को जानिए

यह डर ही है जो हमें कुछ करने से रोकता है इसलिए जरूरत है हमें डर को पहचानने की और इससे लड़ने की, अपने डर से जब तक आप डरेंगे तब तक वह आपको हराएगा जब आप इस से लड़ना सीख जाएंगे तो जीत आपकी और सिर्फ आपकी ही होगी।

नंबर तीन - अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलें

कंफर्ट जोन आपके घर के उस कमरे की तरह है जहां आप खुद को सेव तो महसूस करते हैं पर सफल नहीं हो सकते इसलिए जरूरत है इस कंफर्ट जोन से बाहर निकलने कि, आपने यह तो सुना ही होगा कि “हर दिन जब आप अपनी क्षमता से थोड़ा बढ़ कर कुछ करते हैं तभी आप कुछ बड़ा और अच्छा कर पाते हैं” इसलिए अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकले और खुद को पहचाने।


नंबर चार - काम पर पूरा ध्यान

भगवान श्री कृष्ण ने महाभारत में अर्जुन से कहा था “तुम कर्म करो, फल की चिंता मत करो” क्या आप जानते हैं उन्होंने ऐसा क्यों कहा था? क्योंकि जब भी आप रिजल्ट को लेकर चिंतित रहोगे तो जीतना बहुत मुश्किल होगा, जीत की चाहत आपको डरा देती है या आप को Over Confident कर देती है यह दोनों ही परिस्थिति नकारात्मक होती है इसलिए जरूरी है कि आप काम को करते हुए यह ना सोचें कि कहीं आप हार ना जाए या काश कि आप जीत जाएं.

तो दोस्तों यह चार तरीके है जिससे आप अपने Self Confidence को जीतने में सक्षम रहेंगे, मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी इसलिए पोस्ट को शेयर करना न भूलें।




अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए जुड़िये हमारे Whatsapp ग्रुप से - यहाँ क्लिक कीजिये

अगर आप अपना नंबर पब्लिक नहीं करना चाहते तो आपको "Hello Bloggeramit" लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद.
Share:

7 टिप्‍पणियां:

LIKE US ON FB

Popular Posts