A Fastest Growing Hindi Blog

12 फ़र॰ 2019

खुश कैसे रहें? हमेशा खुश रहने का सबसे आसान तरीका | How to Always be Happy

How to Always be Happy in Hindi

लोग जो अपनी जिंदगी में खुश होते हैं, हंस रहे होते हैं, मुस्कुरा रहे होते हैं जरूरी नहीं कि उनके साथ सब कुछ अच्छा हो रहा है बल्कि वह अपनी जिंदगी में हो रही चीजों को कुछ बेहतर बनाते हैं. वह चीजों के नेगेटिव रिजल्ट को भी पॉजिटिव बनाना जानते हैं.



How to Always be Happy in Hindi

हमेशा हंसने और मुस्कुराने वाले लोगों की फाइनेंसियल कंडीशन भी कुछ खास नहीं होती ऐसा भी नहीं है कि हमेशा खुश नजर आने वाले हैं यह लोग सिटी के सबसे पॉश एरिया में रहते हैं बल्कि इसका कारण है कि यह लोग मेंटली स्ट्रांग होते हैं.

हैप्पीनेस एक माइंडसेट है यह एक ऐसी चीज है जो हम सब पा सकते हैं क्योंकि असल खुसी वह नहीं जो हम कहीं बाहर से कुछ पैसे देकर हासिल कर लें या वह जो दौलत, शोहरत और जायदाद से हासिल हो, असली खुशी वह है जो हर इंसान अपने आप में अंदरूनी तौर पर महसूस करता है, यह स्टेट ऑफ माइंड है.

अगर हम किसी रिलेशनशिप में हैं तो हम सोच रहे होते हैं कि उस लड़की या लड़के के साथ हम जिंदगी भर खुश रह पाएंगे और हां यह सही भी है इसमें कोई बुराई नहीं लेकिन यह सब कुछ उस असल खुशी की बराबरी नहीं कर सकता जिसे असली हैप्पीनेस कहते हैं इसे महसूस करके लगता है कि बस अब और कुछ नहीं चाहिए.

आज मैं आपको एक जादुई बात बताता हूं वह यह कि अगर आप खुश हो तो आपके आसपास की सारी चीजें, सारे लोग खुश होते हैं आसान शब्दों में कहा जाए तो आपका खुश होना औरों को खुश करता है और उन्हें आपकी तरफ अट्रैक्ट करता है तो आपको करना यह है कि पैसा, घर, गाड़ी, गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड इन सब के पीछे भागने की बजाय सबसे पहले उस खुशी को, उस सुकून को तलाश कीजिए क्योंकि अगर आपने उसे पा लिया तो बाकी सारी चीजें खुद-ब-खुद आपकी झोली में आ गिरेगी.

ऐसा हो सकता है कि हम अपनी जिंदगी में चल रहे हालात को बदल न सके लेकिन जीने का तरीका जरूर बदल सकते हैं, हम अपने जज्बात पर काबू नहीं पा सकते लेकिन उन जज्बात को किसी प्रॉफिटेबल काम में यूज जरूर कर सकते हैं, हम खराब हालात को पॉजिटिव लेना और उनका पॉजिटिव मतलब निकालना सीख सकते हैं.

अगर आप किसी भी तरह की अच्छाइयां और खुशियां अपनी जिंदगी में लाना देखना चाहते हो तो पहले अपने आप को उस काबिल बनाओ. आपको अपनी सबसे बड़ी कामयाबी अपनी उस खुशी में छुपी मिलेगी जो आप महसूस कर रहे होते हैं.


सुबह उठते ही एक पॉजिटिव सोच और आपका पूरा दिन अच्छा गुजरता है तो अपने दिन की शुरुआत इसी तरह की अच्छी सोच के साथ कीजिए, खुद के लिए जीना जीना नहीं दूसरों के लिए जीना, जीना है इसलिए किसी गरीब की मदद कीजिए और देखिए कि यह आपको कितनी खुशी देता है बगैर किसी कारण के किसी के साथ अच्छा व्यवहार कीजिए और उसमें अपनी खुशी तलाश कीजिये, किसी की मदद करने का एहसास दुनिया में सबसे ज्यादा खुशी देता है.

खुशी और सुकून की तलाश करने से पहले अपने भविष्य से अच्छी एक्सपेक्टेशंस रखिए तो अपने बीते कल को भुलाकर अपने आज में जीना सीखें और हमेशा याद रखिए कि आपके लिए कोई भी चीज उस वक्त तक कीमती नहीं है जब तक वह आपको खुशी ना दे सके, एक दिन आएगा जब तुम्हें यह सब कुछ छोड़ कर जाना होगा और सब कुछ धरा का धरा रह जाएगा।




अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए जुड़िये हमारे Whatsapp ग्रुप से - यहाँ क्लिक कीजिये

अगर आप अपना नंबर पब्लिक नहीं करना चाहते तो आपको "Hello Bloggeramit" लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद.
Share:

2 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत ही अच्छा एव प्रेरणास्पद है आपका यह ब्लॉग।

    उत्तर देंहटाएं
  2. आपके ऐसे ही कमेंट हमें और बेहतर करने की प्रेरणा देते है धन्यवाद

    उत्तर देंहटाएं

LIKE US ON FB

Popular Posts