Blog By Amit Tripathi

8 जून 2021

Essay on nature in Hindi | About Nature in Hindi

 Essay on nature in Hindi | About Nature in Hindi

आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Essay on nature in Hindi | About Nature in Hindi यानि प्रकृति पर निबंध की.

Essay on nature in Hindi

प्रकृति दुनिया की सबसे खूबसूरत चीज है। प्रकृति के पास ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो हमें हमारे फायदे के लिए दी गई हैं।
About Nature in Hindi

प्रकृति ने हमें पीने के लिए पानी, सांस लेने के लिए हवा, पेड़-पौधे और आस-पास खूबसूरत जानवर दिए हैं। प्रकृति को हमेशा "माँ" के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह हमें हमारे अस्तित्व और दैनिक उपयोग के लिए उपयोगी कई चीजें प्रदान करती है और बदले में, कुछ सम्मान और सुरक्षा के अलावा कुछ भी उम्मीद नहीं करती है।

यह भी पढ़ें - Teachers Day Speech in Hindi

इनके अलावा प्रकृति में देखने के लिए बहुत सी प्राकृतिक और सुंदर चीजें हैं, जैसे पहाड़ियां, घाटियां, पहाड़, हरियाली, नदियां आदि। प्रकृति में जबरदस्त शक्ति है और प्रकृति बदलती रहती है।

प्रकृति में सूर्यास्त होता है, सूर्योदय होता है, अचानक बादल छा जाते हैं, बारिश हो जाती है, कभी गर्मी तो कभी ठंडा होता है।

आकाश अपना रंग बदलता रहता है और बादल आते-जाते रहते हैं। ऐसा कहा जाता है कि अवसाद या किसी अन्य गंभीर बीमारी से पीड़ित कई रोगी प्रकृति में होने पर ठीक हो जाते हैं और सुखद और शांत वातावरण में प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेते हैं।

इसलिए प्रकृति सिर्फ हमारी भौतिक आवश्यकताओं के लिए उपयोगी नहीं है, बल्कि हमारे मन की शांति और हमें परम सुख और स्वास्थ्य देने के लिए भी उपयोगी है।

About Nature in Hindi

ये सभी सुंदर रचनाएं ईश्वर द्वारा मनुष्य को आनंद लेने और उपयोग करने के लिए दी गई हैं। हमें प्रकृति की सुंदरता को नष्ट नहीं करना चाहिए और इसे संरक्षित करने का प्रयास करना चाहिए। प्रकृति के कारण ही हम सांस ले पा रहे हैं, पीने के लिए पानी पा रहे हैं, मौसम में बदलाव भी मानव और फसलों के विकास के लिए आवश्यक हैं।


इसलिए यह हमारा कर्तव्य है कि हम अपनी बेहतरी और आने वाली पीढ़ियों की बेहतरी के लिए प्राकृतिक चीजों का सम्मान करें और उनका संरक्षण करें। प्रकृति सभी जीवित प्राणियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, यह मानव के साथ-साथ पशु जीवन के लिए भी उपयोगी है।

माता-पिता को बच्चों को प्रकृति को देखने और उसका आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। हमें अपनी स्वार्थी जरूरतों के लिए पेड़ नहीं काटने चाहिए, क्योंकि पेड़ों को काटने से अच्छी हवा और ऑक्सीजन कम नहीं होगी और मौसम में कई बदलाव भी होंगे जैसे कि उचित बारिश नहीं होगी और इसके कारण पानी की कमी चरम पर होगी।

हमें पानी का उपयोग करते समय भी सावधान रहना चाहिए, क्योंकि पानी की बर्बादी एक बेहद खतरनाक चीज है।चूंकि पानी पहले से ही दुर्लभ होता जा रहा है और धीरे-धीरे हमें दैनिक उपयोग के लिए पानी खरीदना होगा।हमें पारिस्थितिक संतुलन को बिगाड़े बिना प्रकृति का आनंद लेना चाहिए, इसे स्वच्छ और संरक्षित रखना चाहिए और किसी भी प्रकार के विनाश से बचना चाहिए।

जब हम पानी को बर्बाद नहीं करते हैं और इसका सावधानीपूर्वक उपयोग करते हैं तो पानी खत्म नही होगा और और बढ़ेगा भी, जब हम वनों की कटाई को रोकेंगे और पेड़ों की रक्षा करेंगे, तो यह हमें सांस लेने के लिए स्वच्छ और शुद्ध हवा भी मिलेगी है।


हमें अपनी प्रकृति की रक्षा करने का प्रयास करना चाहिए, अधिक पेड़ लगाने और वनों की कटाई को रोकने से शुद्ध हवा में मदद मिलेगी और मिट्टी का कटाव रुकेगा। महासागरों और नदियों की रक्षा करें क्योंकि वे इस पृथ्वी पर जल के स्रोत हैं। हमें स्वार्थी होना बंद कर देना चाहिए और प्रकृति के बारे में अपनी मां या परिवार के सदस्य की तरह सोचना चाहिए।

यह जिम्मेदारी मनुष्य की है, क्योंकि हम हर उस चीज के अंतिम उपयोगकर्ता हैं जो प्रकृति के पास है।

उम्मीद करते हैं आपको ये Essay on nature in Hindi | About Nature in Hindi पसंद आया होगा, अगर पोस्ट पसंद आई तो इसे Social Media में Share करना बिल्कुल ना भूलें. 

यह भी पढ़ें - 
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Join Us On Telegram

Join Us On Telegram
Stay Updated

LIKE US ON FB

Popular Posts