A Fastest Growing Hindi Blog

7 मई 2021

Teachers Day Speech in Hindi

Teachers Day Speech in Hindi

इस Post में हम शिक्षक दिवस भाषण यानी Teachers Day Speech in Hindi के बारे में बात करेंगे हैं, तो चलिये शुरू करते हैं.

Teachers Day Speech in Hindi

शिक्षक दिवस हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है, जिसे डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के रूप में मनाया जाता है, जो एक भारतीय दार्शनिक और भारत के दूसरे राष्ट्रपति थे। इस दिन छात्र अपने शिक्षकों के योगदान को याद करते हुए गीत और नाटक के द्वारा इसे प्रस्तुत करते हैं. छात्र अपने पसंदीदा शिक्षकों को कार्ड, भाषण और चॉकलेट के रूप में भी अपना स्नेह दिखाते हैं।

यह भी पढ़ें = Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi | स्वच्छ भारत अभियान निबंध

Short Teachers Day Speech in Hindi

सभी को सुप्रभात, आज एक शुभ अवसर है क्योंकी आज हमें छात्रों को भविष्य का Leader बनाने वाले शिक्षकों के लिए अपना स्नेह दिखाने का मौका मिलता है। इस दिन को "शिक्षक दिवस" के रूप में जाना जाता है, जिसे स्वतंत्र भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ एस राधाकृष्णन की जयंती के रूप में मनाया जाता है, जो एक शिक्षक, दार्शनिक और शिक्षाविद् थे।

शिक्षक देश के स्तंभ हैं। वे छात्रों का मार्गदर्शन करते हैं और उनके भाग्य को आकार देते हैं। वे उन्हें बेहतर इंसान बनना सिखाते हैं। वे एक छात्र के सफल करियर का कारण हैं। एस.राधाकृष्णन जैसे शिक्षकों ने शिक्षक शब्द को अर्थ दिया है।

शिक्षक केवल स्कूलों में मौजूद नहीं होते। हमारे आसपास हर कोई हमें कुछ न कुछ सिखाता है। सभी शिक्षकों में सबसे बड़ा शिक्षक 'जीवन' है जो हमें जीवित रहने की कला सिखाता है। माता-पिता हमारे सबसे पहले शिक्षक हैं। हमारे दोस्त, प्रकृति, जानवर, हमारी गलतियाँ, सब कुछ किसी न किसी रूप में एक शिक्षक है। आज का दिन इन सभी को सम्मानित करने का दिन है।


मैं स्कूल में और देश भर में सभी शिक्षकों को एक शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं देता हूं। शिक्षक मार्गदर्शक हैं जो हमारे जीवन को उज्ज्वल करते हैं। सीखाना जीवन का एक तरीका है, न कि केवल एक पेशा। हम भाग्यशाली हैं जो हमें ऐसे शिक्षक मिले जो हमेशा छात्रों को बेहतरीन व्यक्तियों में बदलने के लिए तैयार रहते हैं। हम उनके इस काम के लिए प्रार्थना करते हैं, और हमेशा ऐसे ही उनका सम्मान करते रहेंगे।
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Join Us On Telegram

Join Us On Telegram
Stay Updated

LIKE US ON FB

Popular Posts