Blog By Amit Tripathi

7 मार्च 2021

सुवेन्दु अधकारी (Suvendu Adhikari) की जीवनी | Wikipedia, Biography in Hindi

 सुवेन्दु अधकारी (Suvendu Adhikari) की जीवनी | Wikipedia, Biography in Hindi

क्यों है चर्चा में?

सुवेन्दु अधकारी एक बयान के बाद चर्चा में आ गए हैं,  भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी ने कहा है कि तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल को दूसरे कश्मीर में बदलना चाहती है।

सुवेन्दु अधकारी कौन है?

सुवेन्दु अधिकारी एक भारतीय राजनेता हैं। वह पश्चिम बंगाल में परिवहन, सिंचाई और जल संसाधन मंत्री रह चुके हैं। वह तमलुक से अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में 15 वीं लोकसभा और 16 वीं लोकसभा (2014-2016) के सदस्य रह चुके हैं। वह मनमोहन सिंह सरकार में पूर्व केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री सिसिर अधिकारी के पुत्र हैं। उन्होंने 19 दिसंबर 2020 को अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया और  भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए।

जीवनी | बायोग्राफी | विकिपीडिया

पूरा नाम = सुवेन्दु अधिकारी
जन्म तिथि = 15 दिसंबर 1970
उम्र = 50 वर्ष
जन्मस्थान = पुरबा मेदिनीपुर जिला
पेशा = राजनेता
शिक्षा = प्रभात कुमार कॉलेज, रवीन्द्र भारती विश्वविद्यालय, नेताजी सुभाष ओपन यूनिवर्सिटी
भाई = दिब्येंदु अधकारी
फेसबुक Facebook.com/SuvenduWB

जन्म व शिक्षा

सुवेन्दु आदिकारी का जन्म 15 दिसंबर 1970 को पश्चिम बंगाल के पुरवा मेदिनीपुर जिले के करकुली में सिसिर अधिकारी और गायत्री अधिकारी के घर हुआ था। सुवेंदु के पिता सिसिर अधिकारी एक राजनेता हैं, और मनमोहन सिंह मंत्रालय में पूर्व राज्य मंत्री और 2019 में कांथी निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के लिए चुने गए थे। सुवेंदु ने नेताजी सुभाष ओपन यूनिवर्सिटी से मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की।

करियर

सुवेन्दु अधकारी को पहली बार 1995 में कोंताई नगर पालिका में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से पार्षद चुना गया था। 2006 में, अधिकारी कांति दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से पश्चिम बंगाल विधानसभा के लिए चुने गए। वह उसी वर्ष कान्ति नगर निगम के अध्यक्ष भी बने। इसके बाद उन्होने अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस जॉइन की और आगे बढ़ते रहे और अब हल ही में उन्होंने अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया और  भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए।

वीडियो देखें



सुवेन्दु अधिकारी की तस्वीरें | Pictures



Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Join Us On Telegram

Join Us On Telegram
Stay Updated

LIKE US ON FB

Popular Posts