A Fastest Growing Hindi Blog

9 फ़र॰ 2020

Pan Aadhar Link Hindi | PAN और आधार कैसे लिंक करें?

Pan Aadhar Link Hindi | PAN और आधार कैसे लिंक करें

आधार-पैन कार्ड को ऑनलाइन लिंक करना:
केंद्रीय इनकम टैक्स बोर्ड ने घोषणा की है अब पैन कार्ड को आधार से जोड़ना (Pan Aadhar Link) जरूरी है. यह बताया जा रहा है कि यदि पैन कार्ड की जानकारी को आधार से लिंक नहीं किया जाता है, तो आयकर रिटर्न में भी समस्या आ सकती है.


Pan Aadhar Link Hindi

आधार और पैन कार्ड की जानकारी को ऑनलाइन कैसे जोड़ें?

आधार और पैन कार्ड की जानकारी को ऑनलाइन जोड़ना बहुत आसान है. आपको सबसे पहले आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाना चाहिए और क्विक लिंक पेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करना चाहिए। एक बार जब आप इसे क्लिक करते हैं, तो आपके सामने एक ओपन होगा। यह पेज आपसे पैन कार्ड और आधार आईडी कार्ड की जानकारी मांगेगा। बस आपको इसे सबमिट करना होगा।

यह भी पढ़ें - पैन कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करें

एसएमएस के माध्यम से कैसे कनेक्ट करें?



टाइप (UIDPAN) स्पेस (आपका 12 अंकों का आधार नंबर) और स्पेस (10 अंकों का पैन कार्ड नंबर) 67678 या 56161 पर अपने पंजीकृत फोन नंबर से भेज दें. ऐसा करने के बाद, आयकर विभाग यह सत्यापित करेगा कि आपके सभी डेटा जैसे आपका नाम, जन्म तिथि और पता सही है या नहीं।

कैसे पता चलेगा कि आपका Pan Card आपके आधार कार्ड से जुड़ा है  या नहीं?

पैन कार्ड की जानकारी को आधार कार्ड के साथ जोड़ने के बाद, आपको सबसे पहले आयकर वेबसाइट पर जाकर यह देखना चाहिए कि प्रक्रिया पूरी हुई या नहीं। लिंक आधार बटन पर क्लिक करें और अपनी प्रक्रिया की स्थिति जानने के लिए अपना आधार या पैन कार्ड नंबर दर्ज करें।




उम्मीद करते हैं आपको Pan Aadhar Link यनि पैन और आधार कार्ड को जोड़ने की प्रकिया अच्छे से समझ आ गयी होगी लेकिन फिर भी अगर आपको इससे सम्बंधित किसी भी तरह की परेशानी हो रही है तो हमें कमेंट करने बता सकते हैं आपकी पूरी सहायता की जाएगी, धन्यवाद।
Share:

2 टिप्‍पणियां:

LIKE US ON FB

Popular Posts