A Fastest Growing Hindi Blog

13 जुल॰ 2019

[BEST] Farewell Speech in Hindi - विदाई समारोह के लिए फेयरवेल स्पीच

Farewell Speech in Hindi

वैसे तो हम आए दिन ऑफिस, स्कूल, कॉलेज की लाइफ में गुड बाय कहा करते हैं लेकिन फेयरवेल यानी विदाई समारोह के दिन कहा गया गुड बाय साधारण गुड बाय नहीं होता. यह कुछ की आंखें भी नम कर जाता है. विदाई समारोह का अपना एक अलग महत्व है. हम उस शख्स को विदाई देते हैं जो हमारे करीब होता है. वह हमारे ऑफिस, स्कूल, कॉलेज या कहीं भी हो सकता है. इसलिए ऐसे व्यक्ति को विदा करते समय हम चाहते हैं एक ऐसी Farewell Speech तैयार करना जो विदा होने वाले व्यक्ति के दिल को छू जाए और इसीलिए इस पोस्ट में हम लेकर आए हैं Teacher, Junior और Boss के लिए बेस्ट Farewell Speech in Hindi तो चलिए शुरू करते हैं.

Farewell Speech in Hindi

Farewell Speech in Hindi for Teacher

Good Afternoon सम्मानित प्रधानाचार्य, समस्त सम्मानित शिक्षक और मेरे साथी छात्र,  इस विदाई भाषण (Farewell Speech) देते हुए मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं. आज हम सभी हमारे सम्मानित शिक्षक को विदाई देने के लिए यहाँ उपस्थित हुए हैं. जो आज कई सालों की सक्रिय सेवा के बाद सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं. आज मुझे एहसास हुआ कि समय की समय कितना जल्दी निकाल जाता है.

मुझे यह कहते हुए बहुत खुशी हो रही है कि हमें हमारे प्रिय शिक्षक से बहुत कुछ सीखने को मिला जो भविष्य में बहुत काम आने वाला है, उनके सभी प्रयासों और कड़ी मेहनत के लिए धन्यवाद. बेशक, मुझे पता है कि कितना कठिन होता है, किसी ऐसे व्यक्ति को अलविदा कहना जिसने हमारी शिक्षक कम और पिता की तरह ज्यादा देखभाल की है. हम सभी को स्कूल के उनके इस सरहनीय कार्य के लिए उनका आभार व्यक्त करना चाहिए.

उन्होने अपने 35 कीमती साल हम छात्रों को शिक्षित करने में बिता दिये. मेरे मन में यह कहते हुए कोई संदेह नहीं है कि वे एक कुशल, खुले विचारों वाले, उदार, ज्ञानी, विनम्र, साहसी, जिम्मेदार और उच्च सम्मानित शिक्षक हैं.

मुझे याद है कि जब भी हम छात्र किसी भी चुनौति का सामना कर रहे थे, वह हमेशा हमारे साथ खड़े थे. शिक्षा को आसान और सुखद बनाने के लिए आपका धन्यवाद.

स्कूल में रहने के दौरान, वह एक उत्कृष्ट शिक्षक रहे और शिक्षा क्षेत्र में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध रहे. हम छात्र जब भी किसी परेसानी में थे तब आप हमेशा हमारी मदद के लिए तैयार रहे. आपके असाधारण गुणों ने हमें हमेशा प्रेरित किया है. आपसे जुड़ी सभी यादें हमेशा हमारे दिल में रहेंगी.

मुझे याद है कि उनकी कठिन मेहनत के कारण हमने कई प्रतियोगिताओं में भाग लिया, जहाँ हमने स्कूल के लिए पदक और ट्राफियाँ जीतीं. हमें आपकी सभी उपलब्धियों पर गर्व है आपने हमें हमेशा बड़ा सोचने के लिए प्रेरित किया है.

अपने विषयों को उत्साह के साथ पढ़ाने के लिए आपका धन्यवाद. यदि हम छात्रों ने कभी जानबूझकर या अनजाने में आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाई है तो उसके लिए हम आपसे माफी मांगना चाहते हैं.

मैं यह प्रार्थना करता हूं कि आपके द्वारा प्राप्त ज्ञान और कौशल का उपयोग हम छात्र एक अच्छे और स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण में कर सके.

यह भी पढ़ें - [IDEAS] Small Investment से कौन सा Business शुरू करें और कैसे - 16 शानदार Business

स्कूल के समस्त छात्रों और स्टाफ की ओर से, अपने कीमती 35 साल हमे देने के लिए मैं आपका धन्यवाद करता हूँ और आपके आगामी जीवन के लिए आपको शुभकामनाएं देता हूं.
धन्यवाद.

Farewell Speech in Hindi for Junior

हमारे प्यारे प्रिंसिपल सर / मैडम, शिक्षकों और मेरे प्यारे दोस्तों को Good Evening. आज मैं आप सभी को अलविदा कहने के लिए यहाँ खड़ा हूँ. मैं इस विदाई भाषण (Farewell Speech) को अपने शिक्षकों को धन्यवाद देने के अवसर के रूप में लेता हूं, जिन्होंने हमारे भविष्य को दिशा प्रदान की, साथ ही हमारे सभी प्यारे जूनियर्स को भी धन्यवाद.

Farewell एक ऐसा समय होता है जो पिछली सारी यादों को वापस ले आता है जो हमने अपने दोस्तों, शिक्षकों और सहकर्मियों के साथ मिलकर बिताई हैं. यह वह क्षण होता है जब हमे वो व्यक्ति भी प्यारा लगता है जिससे हम हमेशा लड़ते हैं. हाँ, यह एक ऐसा क्षण है जिसे केवल महसूस किया जा सकता है, कोई भी शब्द इसका वर्णन नहीं कर सकते. इस भाषण (Farewell Speech) को लिखते समय मेरे लिए सटीक शब्दों को चुनना बहुत कठिन था क्योंकि कोई शब्द उस विशेष फीलिंग के लिए उपयुक्त नहीं लगता है.


मैं उन सभी शिक्षकों, प्रोफेसरों और हमारे प्रधानाचार्य को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने हमें दुनिया के साथ प्रतिस्पर्धा करने लायक बनाया है. हमारे भविष्य को आकार देने में आपका योगदान हमारे साथ रहेगा और उम्मीद है कि एक दिन हमारी सफलता आपको इनाम के रूप में मिलेगी.

हमारे जाने के समय में, मैं अपने जूनियर्स को एक सलाह देना चाहता हूँ क्योंकि उनकी यह यात्रा अभी समाप्त नहीं हुई है.

मेरे सभी प्यारे जूनियर्स को मेरी सलाह है कि आप अपने जीवन में दृढ़ निश्चय करें और कभी पीछे मुड़कर ना देखें. अतीत को हमेशा एक सबक के रूप में लें. गलतियों से डरो मत और अपनी गलतियों के लिए पछताओ नहीं, इसके बजाय, उठो, अपनी गलतियों से सीखो और आगे बढ़ो. आप निश्चित रूप से अपने जीवन में सफल होने जा रहे हैं बस इस कॉलेज में सीखी गयी बातों को हमेशा याद रखें.
धन्यवाद.

Farewell Speech in Hindi for Boss

सबसे पहले आप सभी को Good Afternoon, मेरे प्यारे साथियों, क्या आप जानते हैं कि आज हम यहां क्यों इकट्ठा हुए हैं? मुझे लगता है कि आप सही सोच रहे हैं, हाँ, यह हमारे प्यारे बॉस के रिटायरमेंट पर Farewell Party है.

मुझे यह कहते हुए बेहद दुख हो रहा है कि वह सेवानिवृत्त हो रहे हैं. वो इस कार्यालय से सेवानिवृत्त हो सकते हैं लेकिन वह हमारे दिल से कभी भी सेवानिवृत्त नहीं हो सकते. वह हमेशा हमारे दिल में रहेंगे क्योंकि कोई भी उनकी जगह ले सकता है. हम आज उनकी Farewell के लिए यहां आए हैं, यह बहुत दुखद क्षण है लेकिन हमें उन्हें उनके अंतिम कार्य दिवस पर खुशी में देखने के लिए इसे खुशी का क्षण बनाना होगा.

हमारे बॉस हम सभी के लिए एक प्रिय व्यक्ति हैं जिनहोने इस संगठन को बेहद अच्छे क्षण दिए हैं. वह एक दशक से अधिक हमारे दैनिक कार्यालय के जीवन का हिस्सा रहे हैं लेकिन उन्हें अब उनके जहां से जाना है क्योंकि उन्होंने यहां अपना कार्यकाल पूरा कर लिया है. हम उन्हें बहुत याद करेंगे विशेष रूप से उनके हमेशा मुस्कुराता हुए चेहरे और विनम्र स्वभाव को.

हमें रिटायरमेंट को दुःख के रूप में नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह परिवार के लिए अच्छे पल लाता है और नौकरी से रिटायर होने वाले व्यक्ति को आराम और तरोताजा जीवन देता है. रिटायरमेंट के बाद हमें बिना किसी तनाव के खुशी से जीवन जीने का मौका मिलता है और हम अपनी अधूरी इच्छओं को पूरा कर सकते है.


एक बार मैंने बॉस से पूछा कि वह अपने रिटायरमेंट के बाद क्या करेंगे? उन्होंने बहुत विनम्रता से जवाब दिया कि वह कभी भी किसी भी लाभकारी व्यवसाय में शामिल नहीं होंगे और गरीब लोगों के लिए अपनी स्वैच्छिक सेवा शुरू करेंगे. हमारे बॉस बहुत ही दयालु और समय के पाबंद व्यक्ति हैं जिन्होंने रिटायरमेंट के बाद इस तरह की अच्छी योजना बनाई है. वह हमारे कार्यालय में ऐसे व्यक्ति हैं जो कार्यालय के बाद शाम को भी थके हुए नहीं दिखते.



हर कोई कल से कार्यालय में उसकी अनुपस्थिति महसूस करेगा और उन्हें याद करेगा. मैं उन्हें कार्यालय को अपने कीमती वर्ष देने के लिए धन्यवाद कहना चाहता हूँ और रिटायरमेंट के बाद उनके स्वस्थ, समृद्ध और खुशहाल जीवन की कामना करता हूँ
आप सभी को धन्यवाद
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts