A Fastest Growing Hindi Blog

3 मई 2019

पश्चिम बंगाल से जुड़ी ऐसी जानकारी जो शायद आप नहीं जानते | West Bengal Interesting Facts

West Bengal Interesting Facts in Hindi

पश्चिम बंगाल अपनी कुछ ख़ासियत की वजह से पूरे भारत में मशहूर है. आखिर क्या है इस राज्य में जो इसे सबसे अलग बनाता है चलिए आपको बताते हैं.

पश्चिम बंगाल भारत के पूर्वी क्षेत्र में स्थित है जो उत्तर में हिमालय से दक्षिण में बंगाल की खाड़ी तक फैला हुआ है. क्षेत्र के लिहाज से पश्चिम बंगाल को भारत के छोटे राज्यों में गिना जाता है पर आबादी के लिहाज से यह सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले राज्यों में से एक है.

West Bengal Interesting Facts in Hindi

पश्चिम बंगाल की राजधानी शहर कोलकाता एक ऐसा शहर जहां का हर रंग निराला है. सिटी ऑफ जॉय नाम से मशहूर शहर कोलकाता भारत का तीसरा सबसे बड़ा महानगर है. पश्चिम बंगाल की यात्रा ज्यादातर सितंबर और अक्टूबर के बीच की जाती है क्योंकि तब यहां पूरे राज्य में बहुत उत्साह से दुर्गा पूजा मनाई जाती है. दुर्गा पूजा का नाम आते ही सबसे पहले दिलो-दिमाग में बंगाल का ही ख्याल आता है. वैसे तो दुर्गा पूजा भारत के हर शहर हर जिले में मनाई जाते हैं लेकिन बंगाल की दुर्गा पूजा की बात ही कुछ और होती है.

पश्चिम बंगाल भारत का ऐसा राज्य है जहां देश में सबसे ज्यादा नोबेल पुरस्कार विजेताओं का जन्म हुआ है. यह दुनियाभर में मशहूर रहे कवियों, चित्रकारों, फिल्मकारों और विद्वानों की धरती है. पश्चिम बंगाल में स्थित कोलकाता मेट्रो स्टेशन भारत का पहला अंदर ग्राउंड मेट्रो स्टेशन है.

पश्चिम बंगाल में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम ईडन गार्डन स्थित है. इतना ही नहीं यहाँ का साल्ट लेक स्टेडियम विश्व का दूसरा सबसे बड़ा फुटबॉल स्टेडियम है. बता दें कि यहां स्थित साइंस सिटी भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे बड़ा विज्ञान केंद्र है.

बंगाली भोजन आज लोगों की पहली पसंद बन चुका है. यह प्रदेश अपनी मिठाइयों के लिए काफी प्रसिद्ध है. पश्चिम बंगाल की अर्थव्यवस्था में कृषि की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है. यहाँ कि आबादी का तीन चौथाई गांव में बसता है.

दोस्तों क्या आप कभी पश्चिम बंगाल घूमने गए हो? मुझे कॉमेंट में जरूर बताएं, धन्यवाद.
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts