Blog By Amit Tripathi

5 मई 2019

अजब गजब शहर एम्सटर्डम के 8 रोचक तथ्य जो शायद आप नहीं जानते | Amsterdam Interesting Facts in Hindi

Amsterdam Interesting Facts in Hindi

दोस्तों एम्सटर्डम यूरोप मे बसे एक देश नीदरलैंड की राजधानी और सदियों से प्रसिद्ध एक बहुत ही बड़ा शहर है. एम्सटर्डम की काफी सारी बातें इतनी रोचक है कि हर साल यहाँ दुनिया भर से लगभग 1.5 करोड़ लोग घूमने आते हैं. तो आज मैं आपको बताने वाला हूं एम्सटर्डम के बारे में कुछ ऐसी बातें जो शायद आपको हैरान कर सकती हैं.

Amsterdam Interesting Facts in Hindi

1 - एम्सटर्डम एक ऐसा शहर है जो छोटे-छोटे लगभग 90 आईलैंड को लेकर बना है.

2 - यह शहर समुद्री किनारे होने की वजह से यहां की मिट्टी काफी नरम होती है यही कारण है कि यहां पर बिल्डिंग बनाने से पहले से बड़े-बड़े खंबे नीचे मिट्टी में लगा दिये जाते हैं.

3 - एम्सटर्डम की खूबसूरती यहां पर स्थित बड़े-बड़े कनाल को माना जाता है और इस पूरे शहर में कुल 165 से भी अधिक कनाल मौजूद हैं जिसका विस्तार लगभग 100 किलोमीटर से भी अधिक है.

4 - एम्सटर्डम के लोग दुनिया के सबसे लंबे लोगों में से माने जाते हैं. यही कारण है कि यहां पर घरों का दरवाजा भी काफी ऊंचा किया जाता है.

5 - यहां ज्यादातर लोग अपने चलने के माध्यम के तौर पर साइकिल का काफी इस्तेमाल करते हैं और यहां के कुल लोगों में लगभग 60 प्रतिशत लोग साइकिल चलाना पसंद करते हैं.

6 - एम्सटर्डम दुनिया का एक ऐसा शहर है जहां पर प्रति किलोमीटर सबसे ज्यादा म्यूजियम मौजूद हैं.

7 - एम्सटर्डम को दुनिया के सबसे सुरक्षित शहरों में से एक माना जाता है जहां पर महिलाएं देर रात में भी अकेले आसानी से निकल सकती हैं.

8 - एम्सटर्डम में रेस्टोरेंट की मात्रा इतनी ज्यादा है कि कोई भी इंसान यहां पर लगातार अगर 4 साल तक अलग-अलग रेस्टोरेंट में जाए तो भी सारे रेस्टोरेंट में जाना लगभग नामुमकिन है.
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Join Us On Telegram

Join Us On Telegram
Stay Updated

LIKE US ON FB

Popular Posts