A Fastest Growing Hindi Blog

5 मई 2019

दुनिया के 3 बड़े खजाने जो गलती से लोगों को मिले | Treasures Found by Accident

Treasures Found by Accident in Hindi

कुछ लोग बहुत मेहनत करते हैं अपना रास्ता खुद बना लेते हैं और फिर जाकर अमीर बन जाते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो इतने लकी होते हैं कि अपने भाग्य की वजह से बेहद अमीर बन जाते हैं. कभी-कभी कुछ सामान्य लोगों को भाग्य की वजह से ऐसा खजाना मिल जाता है जो किसी के भी जीवन को बदल सकता है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ खज़ाने के बारे में बताने जा रहे हैं जो लोगों को अचानक से मिले थे.

Treasures Found by Accident in Hindi

1 - व्हेल की उल्टी

यूके के 8 वर्षीय लड़के चार्ली को समुद्री तट पर एक बहुत ही खास चट्टान मिली, उसके पिता ने उस पत्थर को देखा और पता लगाया कि वह व्हेल की उल्टी से बना पत्थर है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस पत्थर के लिए उन्हें 63000 डॉलर यानी करीब 44 लाख रुपए मिले क्योंकि यह बहुत ही दुर्लभ और मूल्यवान होता है जिसे बनने में सालों लग जाते हैं और इसका उपयोग परफ्यूम उत्पादन में किया जाता है. इसको फ्लोटिंग गोल्ड भी कहा जाता है जिसकी एक ग्राम की कीमत है करीब 1400 रुपए है.

2 - सिक्कों की दीवार

पेन्सिलवेनिया के एक शहर में पुराना घर था जो 20 से अधिक वर्षो तक खाली पड़ा रहा. 1 दिन घर के आसपास के कुछ बच्चों ने खेलते समय उस घर के अंदर दाखिला लिया और उन्हें घर की दीवार के पास कई पुराने सिक्के मिले. बच्चों ने जब उनके माता-पिता को इसके बारे में बताया तब उन लोगों ने उस दीवार को तोड़ने का फैसला किया और जब दीवार टूटी तो सैकड़ों सिक्के उसमें से गिरने लगे इनमें से कुछ बहुत दुर्लभ थे जो करीब 1 करोड़ 40 लाख रुपए के थे.

3 - कीमती हथौड़ा

ब्रिटेन के एक किसान ने खेतों में अपना हथौड़ा खो दिया था उसे अपने हथौड़े से बड़ा लगाव था. अपने एक पड़ोसी के साथ मिलकर वो उसे ढूंढने लगा और खोजते हुए उन्हें वह हाथ लग गया जिसके बारे में उनको अंदाजा भी नहीं था. सबसे पहले तो उन्हें एक बड़ा चाँदी का सिक्का मिला. खुदाई करने के बाद वहां कई सारे सिक्के और ज्वेलरी मिली जिनका मूल्य था 15 मिलियन डॉलर, इन लोगों ने सभी चीजों को ब्रिटिश म्यूजियम को दे दिया जिसके लिए उन्हें 2.3 मिलियन डॉलर का इनाम मिला.
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts