A Fastest Growing Hindi Blog

12 मई 2019

ये हैं इस दुनिया के 3 सबसे महंगे पदार्थ | Most Expensive Materials in The World

Most Expensive Materials in The World Hindi

दुनिया में ऐसी कई चीजें हैं जिसे लगभग हर पैसे वाला व्यक्ति खरीदने की ताकत रखता है लेकिन कई ऐसी महंगी चीजें भी हैं जिसे खरीदने के लिए पैसे वाले लोगों को भी पसीना आ जाता है. वैसे तो दुनिया में महंगी चीजों की भरमार है जिनकी कीमत करोड़ों में है. अगर आप यह सोच रहे हो कि सोने और हीरे दुनिया की सबसे महंगी चीजें हैं तो आज की यह पोस्ट ध्यान से जरूर पढ़ें.

1 - Antimatter

Most Expensive Materials in The World Hindi antimatter

यह है दुनिया की सबसे महंगी चीज, अंतरिक्ष यात्रा करने या दूसरे ग्रहों पर आने जाने के लिए अंतरिक्ष यान में जो ईंधन भरा जाता है वह इसी से बनता है. इसे बनाना बेहद मुश्किल है लगभग नामुमकिन भी कहा जा सकता है. बेहद कोशिशों के बावजूद इसके सिर्फ 309 एटम बनाए जा सके हैं. इसकी कीमत की बात करें तो आपके पैरों तले जमीन खिसक सकती है क्योंकि इसके 1 ग्राम की कीमत 614 लाख 40 हज़ार करोड़ रुपए है. बता दे कि इसके 1 मिलीग्राम बनाने में करीब 160 करोड़ रुपए लग जाते हैं.

2 - Californium

यह एक बहुत दुर्लभ रेडियोएक्टिव पदार्थ है जिसे न्यूट्रॉन एंटी मैटर के नाम से भी जाना जाता है. इसे 1950 में कैलिफ़ोर्निया में सबसे पहले इसकी खोज की गई थी. एंटिमैटर की खोज से पहले यही दुनिया का सबसे महँगा पदार्थ था जिसके 1 ग्राम की कीमत 137 करोड़ रुपए तक है. इसका इस्तेमाल परमाणु शक्ति और रेडियोग्राफी में किया जाता है. परिवहन की लागत, सीमित मात्रा में उपलब्धता और महंगी उत्पादन प्रक्रिया की वजह से यह दुनिया की सबसे महंगी चीजों में शामिल है. बता दें कि 1 साल में इसका सिर्फ 0.25 ग्राम उत्पादन किया जा सकता है.

3 - Diamond

हीरा एक बेहद दुर्लभ रत्न है ज्सिकी पहचान गहनों से होती है. यह दुनिया का सबसे कठोर पदार्थ है. हीरा इतना कठोर कि उसको किसी दूसरे धातु से काटा जाना असंभव है. खूबसूरत और आकर्षक हीरे की चमक से हमारी आंखें चमक जाती हैं. दुनिया भर में कई महंगे हीरे मौजूद हैं. कोहिनूर को फिलहाल दुनिया का सबसे महँगा हीरा माना जाता है जिसकी कीमत 10 अरब रुपए के आस पास है.
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts