A Fastest Growing Hindi Blog

13 मई 2019

अमेरिका और रूस से जुड़े 10 रोचक तथ्य | America and Russia Interesting Facts

America and Russia Interesting Facts

दोस्तों अमेरिका और रूस को दुनिया के 2 सबसे बड़े ताक़तवर देशों में से माना जाता है और इन 2 देशों को दुनिया की सुपर पावर भी कहा जाता है लेकिन बात अगर पैसे की की जाए तो अमरीका रूस से काफी धनी और विकसित देश है, तो आज मैं बताने वाला हूं अमेरिका और रूस के बारे में कुछ ऐसी बातें जो आपको काफी हैरान कर सकती हैं.

America and Russia Interesting Facts


1 - अगर क्षेत्रफल के लिहाज से देखा जाए तो रूस अमेरिका से लगभग 4 गुना से भी अधिक बड़ा है लेकिन इसके बावजूद रूस की आबादी 14 करोड़ है जबकि अमेरिका की कुल आबादी लगभग 32 करोड़ के आसपास है.

2 - भारत और चीन के बाद अमेरिका दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है और यह दुनिया का एकमात्र देश है जिसकी आबादी इतनी ज्यादा होने के बावजूद यह देश इतना विकसित है.

3 - रूस का ज़्यादातर हिस्सा बर्फीला होने की वजह से यहां पर रोड के मुकाबले रेलवे सिस्टम पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है जबकि अमेरिका की रोड व्यवस्था दुनिया की सबसे बेहतरीन रोड व्यवस्था मे से एक है.

4 - अमेरिका की अर्थव्यवस्था इस पूरे दुनिया में पहले नंबर पर है जबकि रूस की अर्थव्यवस्था इस पूरी दुनिया में 12 नंबर पर है.

5 - अमेरिका की सालाना कुल आय रूस के मुकाबले 4 गुना से भी अधिक है और अमेरिका के लोगों का रहन-सहन रूस के मुकाबले काफी अच्छा माना जात है.

6 - अमेरिका के ज्यादातर लोग या तो ब्लैक संप्रदाय से आते हैं या फिर वाइट संप्रदाय से जबकि रूस के लगभग सभी लोग वाइट संप्रदाय से आते हैं.

7 - अमेरिका में मुसलमानों की संख्या जहां 1 प्रतिशत के आसपास है वही रूस में मुसलमानों की संख्या लगभग 6.5 प्रतिशत से भी अधिक है.

8 - रूस की ज्यादातर महिलाएं अमेरिका की महिलाओं से काफी खूबसूरत मानी जाती है जिसके लिए रूस पूरे दुनिया में मशहूर है.

9 - अमेरिका में डिवोर्स की मात्रा रूस के मुकाबले काफी अधिक है और अमरीका के लगभग 25 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो जिंदगी भर शादी करना नहीं चाहते हैं.

10 - रूस दुनिया का पहला वो देश था जिसने दुनिया में पहली बार परमाणु बिजली का उत्पादन किया था और आज रूस को दुनिया का सबसे ताक़तवर एनर्जि सुपरपावर माना जाता है.

तो दोस्तों आपको जानकारी अच्छी लगी तो पोस्ट को शेयर जरूर करें, धन्यवाद.
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts