A Fastest Growing Hindi Blog

3 मार्च 2019

[HINDI] अवचेतन मन की शक्ति, जो सोचोगे वही पाओगे | Power of Subconscious Mind

Power of Subconscious Mind in Hindi

जब से लोगों को अपने अवचेतन दिमाग यानि Subconscious Mind के बारे में पता चला है तब से लोग इस पर अपना नियंत्रण करने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं क्योंकि उन्हें पता है कि वो क्या कुछ हासिल कर सकते हैं अपने अवचेतन मन को अपने वश में करके।

Power of Subconscious Mind in Hindi

आज मैं आपको दुनिया के दो सबसे शक्तिशाली शब्दों के बारे में बताने जा रहा हूं जो आपके दिमाग को नियंत्रित करने का एक तरीके से मूल मंत्र है. यह कुछ ऐसे राज हैं जो कि कुछ बड़े लोगों को सदियों से पता थे. इसे प्राचीन ग्रंथों के माध्यम से व्यतीत किया गया था और समाजों के बीच में इसे एक रहस्य की तरह छुपा के रखा गया था, इसमें इतनी ताकत है जो आपको बहुत सफलता या बहुत पीड़ा दे सकती है बस निर्भर करता है कि आप इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं अपनी सफलता के लिए या अपने दुखों के लिए.

यह दो शब्द हैं “मैं हूं”, मैं हूं दुनिया का सबसे ताकतवर शब्द है हमारी इंसानी भाषा का, जो भी आप “मैं हूं” के साथ जोड़ेंगे वह आप बन जाएंगे, अपने स्कूल में रिक्त स्थान तो भरे ही होंगे यह कुछ ऐसा ही है. आप इसके बीच क्या भरते हैं वह आप पर निर्भर करता है. अगर आपने इसको किसी भी नकारात्मक चीज से जोड़ा तो दुख और दर्द के सिवा कुछ भी हासिल नहीं होगा जैसे लोग अक्सर कहते हैं “मैं बदकिस्मत हूं, मै बेकार हूँ और यह कहने मात्र से अगर उनकी किस्मत अच्छी भी होती है तो नकारात्मक उर्जा उनके पास आती है और अगर आप इसको सकारात्मकता से जोड़ते हैं तो आप वैसा ही प्राप्त करेंगे.


आपका Subconscious Mind हमेशा सुनता रहता है वह हमेशा सक्रिय रहता है और हमेशा पालन करता है आपके आदेश को जो भी आप बोलते हैं. मैं आपको कुछ मैं हूं से जुड़े वाक्य के उदाहरण देता हूं जिससे आपको आपके जीवन में बहुत फायदा होगा। इन्हें ज्यादा से ज्यादा बार उपयोग करें विश्वास के साथ इसे दोहराएं तो अभी अपनी आंखों को बंद करें और ध्यान से इन बातों को अपने Subconscious Mind तक पहुंचाने की कोशिश करें - मैं स्वस्थ हूं, मैं योग्य हूं, मैं बुद्धिमान हूं, मैं शिक्षित हूं, मैं प्रतिभाशाली हूं, मैं खुशनसीब हूं, मैं ताकतवर हूं, मैं शक्तिशाली हूं, मैं सफल हूं, मैं भाग्यशाली हूं, मैं समृद्ध हूं, मैं संपन्न हूं, मैं ईमानदार हूं, मैं अखंड हूं, मैं साहसी हूं, मैं निर्भय हूं, मैं स्वस्थ हूं, मैं रचयिता का एक हिस्सा हूँ, मैं आकर्षक हूं, मैं अनंत हूँ.

Power of Subconscious Mind in Hindi

यह दृढ़ वचन जितना हो सके कहिए, जितनी देर तक कह सके कहिए इसे आप सोते वक्त भी बोल सकते हैं इससे पहले कि आपको कुछ अनुभव होगा, कुछ पता चलेगा आपका जीवन एक रिफ्लेक्शन बन जाएगा इन शब्दों के अनुसार और आपकी लाइफ वैसी बन जाएगी जो आप इन शब्दों के साथ जोड़ेंगे क्योंकि इन शब्दों में इतनी ताकत है यह छोटी-छोटी चीजें हमारी लाइफ में बहुत मायने रखती है.

दोस्तों अगर जानकारी पसंद आयी तो पोस्ट को शेयर करना न भूलें.

यह भी पढ़े - खाने के बाद भूल कर भी यह छह काम कभी नहीं करने चाहिए

Bonus - 

अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए जुड़िये हमारे Whatsapp ग्रुप से - यहाँ क्लिक कीजिये

अगर आप अपना नंबर पब्लिक नहीं करना चाहते तो आपको "Hello Bloggeramit" लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद।
Share:

2 टिप्‍पणियां:

LIKE US ON FB

Popular Posts