A Fastest Growing Hindi Blog

20 मार्च 2019

अंधे लोग काला चश्मा ही क्यों पहनते है?

बहुत से लोग सोचते हैं कि अंधे लोग काले चश्मे इसलिए पहनते हैं ताकि समाज में आते-जाते समय वह दूसरों से अलग ना लिखें क्योंकि उन्हें लगता है कि उनकी आंखों की अजीब सी बनावट से आसपास के लोग अनकंफर्टेबल महसूस करेंगे और इसलिए वह अपनी आंखों को चश्मे के पीछे छुपा लेते हैं अब ऐसा सोचना कुछ हद तक सही है लेकिन सिर्फ यही एक कारण नहीं है.


अंधे लोग काला चश्मा ही क्यों पहनते है?

शायद आप में से कुछ लोगों को यह लगता होगा कि अंधे लोगों को बिल्कुल भी दिखाई नहीं देता है लेकिन सच तो यह है कि कुछ लोगों को थोड़ा-थोड़ा दिखता है और वो काले चश्मे इसलिए पहनते हैं ताकि सूरज की तेज रोशनी जो उनकी आंखों पर पड़ती है उससे बचा जा सके और उन्हें थोड़ा साफ-साफ देखने में मदद मिले. दूसरी बात यह है कि हम सबको पता है कि सूर्य की रोशनी में कुछ नुकसान करने वाली अल्ट्रावायलेट किरण होती हैं जिससे उनकी आंखों पर बुरा असर पड़ता है तीसरा कारण बताने से पहले मैं आपको उदाहरण देता हूं मान लीजिए कि आप सड़क पर टहल रहे हो और कोई चीज तेजी से उड़ती हुई आपकी आंखों की तरफ आती है और अचानक से आप अपनी आंखें बंद कर लेते हो क्योंकि आप उस चीज को अच्छी तरह से देख सकते हो और मात्र 1 सेकंड से भी कम समय में आपका दिमाग आपकी आंखों को सिग्नल भेजता है आंखें बंद करने के लिए लेकिन अंधे लोग जिन्हें कम दिखाई देता है या बिल्कुल भी दिखता नहीं देता वो ऐसा नहीं कर सकते इसीलिए अपनी आंखों को किसी भी प्रकार से बचाने के लिए वह काले चश्मे पहनते हैं.


सबसे आखिरी चीज यह है कि जब कोई अँधा व्यक्ति आपसे बात करता है तो वह आपसे आखें नही मिला सकता ऐसे लोग कभी-कभी सामने से आने वाली आवाज की दिशा में देखने में असमर्थ होते हैं और सामने वाले व्यक्ति को अजीब ना लगे इसलिए वह काले चश्मे पहनते हैं.

जाने अनजाने में अगर किसी को बुरा लगा हो या ऐसा लग रहा है कि मैं अंधे लोगों का मजाक बना रहा हूं तो मै उनसे माफ़ी मांगता हूं, मेरा मकसद आप लोगो तक सिर्फ सही जानकारी पहुचना है.

पोस्ट पसंद आयी तो शेयर करना न भूलें.

यह भी पढ़े - भूटान देश की वो सच्चाई जो आप नहीं जानते | Bhutan Interesting Facts in Hindi

अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए जुड़िये हमारे Whatsapp ग्रुप से - यहाँ क्लिक कीजिये

अगर आप अपना नंबर पब्लिक नहीं करना चाहते तो आपको "Hello Bloggeramit" लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद।
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts