A Fastest Growing Hindi Blog

15 मार्च 2019

दुनिया के 5 खतरनाक कीड़े जो आपकी जान ले सकते हैं

Most Dangerous Worms in the World

इस पोस्ट में मै आपको बताऊंगा कुछ कीड़ों के बारे में को काफी खतरनाक है और आपको इनसे बच के रहना चाहिए तो चलिए शुरू करते हैं.

1 - किलर बी (Killer Bee)
Most Dangerous Worms in the World
साल 1950 में इस मधुमक्खी को शहद बनाने के लिए ब्राजील लाया गया था लेकिन गलती से वह वहां के पिंजरों से भाग निकली यह मधुमक्खी अलग-अलग मधुमक्खियों की हाइब्रिड है और इसीलिए इतनी जहरीली है और इंसानों को बहुत नुकसान पहुंच सकती है. अगर कोई इंसान इन्हें एक बार छेड़ दे तो यह लगभग आधा किलो मीटर तक उनका पीछा कर सकती हैं. साइज में छोटी होने के कारण इनके शरीर में जहर तो कम होता है लेकिन वह दूसरी मधुमक्खियों से 10 गुना ज्यादा जहरीला होता है.



2 - बुलडॉग चीटी (Bulldog Ant)
Bulldog Ant hindi
आप जब भी लाल चीटी को देखते होंगे तो थोड़ा संभल जाते होंगे लेकिन चीटी की यह प्रजाति काफी खतरनाक है यह चीटियाँ इंसानो से नहीं डरती. यह इंसानों को बार-बार एक ही जगह काटती हैं और हर डंक से अपना जहर आपके शरीर में छोड़ सकती हैं. इनके लम्बे दांत खासतौर पर चमड़ी को पकड़ने के लिए ही बने हैं. गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबित यह दुनिया की सबसे खतरनाक चीटियों की प्रजाति में से एक है इनके दांत भी हैं और डंक भी, तो अगली बार से चीटियों से थोड़ा बचके।

3 - मच्छर (Mosquito)
कीड़ों की बात करें और उसमें मच्छरों की बात ना करें ऐसा तो हो ही नहीं सकता. मच्छर एक खास वायरस को आपके शरीर में इंजेक्ट कर दें तो इससे बुखार, उल्टी यहां तक की जान भी जा सकती है. साल 2013 में इससे 1 लाख 27 हज़ार लोग बीमार पड़ चुके हैं जिसमें से 45000 लोगों की मौत हो चुकी है.


4 - किसिंग बग (Kissing Bug)
Kissing Bug hindi
नाम तो सुनने में बहुत प्यारा है लेकिन नाम पर मत जाइए. अगर आप को यह काट ले तो खून चूसने के साथ-साथ कुछ जहर भी आपके शरीर में छोड़ देते हैं. उनके काटने से हार साल दुनिया में 11000 लोगों की मौत होती है. इनके काटने से दर्द बहुत कम होता है यानी की अगर सोते समय यह आपको काटे तो आपको पता भी नहीं चलेगा और आपको कोई बीमारी भी हो सकती है.

5 - ब्लैक विडोसे (Black Widow)
Black Widow hindi
ब्लैक विडोसे नाम की इस मकड़ी का जहर इंसानों के लिए काफी खतरनाक होता है. इसकी पहचान उसकी पीठ पर मौजूद लाल रंग के डिजाइन से होती है. उसका जहर एक रैटल स्नेक से 15 गुना जहरीला होता है.


यह भी पढ़े - करोड़पति बनने का सबसे आसान तरीका न लौंग चाहिये न सिक्का

अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए जुड़िये हमारे Whatsapp ग्रुप से - यहाँ क्लिक कीजिये

अगर आप अपना नंबर पब्लिक नहीं करना चाहते तो आपको "Hello Bloggeramit" लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद।
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts