A Fastest Growing Hindi Blog

25 फ़र॰ 2019

यह है फोकस करने का सबसे आसान तरीका | Reading Meditation to Improve Focus

Reading Meditation to Improve Focus in Hindi

मेडिटेशन हो या आपकी आम जिंदगी कई बार आपको यह दिक्कत आती है कि आप Focus नहीं कर पाते आज मैं आपसे बात करने वाला हूं Reading Meditation तकनीक की जिसमें आप अपने दिमाग को सिखाएँगे की फोकस कैसे करें(How to Focus)?

How to Improve Focus and Concentration in Hindi

अगर आप ऐसे लोगों में से एक हैं जो बहुत व्यस्त रहते हैं तो Reading Meditation तकनीक आपके लिए बहुत लाभदायक है, अब बात आती है की इस तकनीक को कैसे करें? सबसे पहले आपको एक किताब सेलेक्ट करनी है कोशिश करें कि आप किसी मैगजीन को सेलेक्ट ना करके किसी की आत्मकथा को चुने, अब आपका काम है कि आप कोई ऐसा समय निश्चित करें जब आप कम से कम 1 से 2 घंटे वह किताब पढ़ेंगे शुरुआत में अगर एक घंटा आपको ज्यादा लगे तो आप आधे घंटे पढ़ सकते हैं या फिर 15 मिनट से भी शुरुआत कर सकते हैं लेकिन धीरे-धीरे आप इस टाइम को बढ़ाते जाएंगे जैसे 1 घंटा, 2 घंटा और फिर 3 घंटे और जब आप इतना समय अपने दिमाग को एक जगह रखने में कायम होंगे तब आप में वह क्षमता है कि आप अपने दिमाग को किसी भी डिस्ट्रक्शन से दूर कर बड़ी आसानी से फोकस कर सकें.



अगर आप काम में जाने के लिए पब्लिक वाहन का उपयोग करते हैं तो मैं आपको सलाह दूंगा की आप Reading Meditation की प्रैक्टिस काम पर जाते और आते समय करें इतने शोर और भीड़ में आपके दिमाग के लिए चुनौती होगी कि आप अपना Focus अपनी किताब में रखें और वैसे माहौल में जब आप अपनी किताब पढ़ेंगे तो शुरू में कई बार आपका दिमाग कहीं और भी भटकेगा. हो सकता है तीसरे पन्ने में आप बोर होने लगे या पांचवे पन्ने में पढ़ने में आपको किसी और की कोई बात याद आ रही हो जैसे ही आपका दिमाग कहीं और जाता है वापस से उसे अपनी किताब में लेकर आए जैसे-जैसे आप उन शोरगुल में आधे घंटे या 1 घंटे सारे डिस्ट्रक्शन को हटाकर अपना पूरा ध्यान अपनी किताब में लगाओगे और इसे रोजाना करोगे तो ऐसा करने से आपके दिमाग की एक्सरसाइज होगी और आपके Focus का स्तर बढ़ता जाएगा और आप बड़ी आसानी से Focus कर पाओगे चाहे वह मेडिटेशन हो क्या आप की आम जिंदगी.



अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए जुड़िये हमारे Whatsapp ग्रुप से - यहाँ क्लिक कीजिये

अगर आप अपना नंबर पब्लिक नहीं करना चाहते तो आपको "Hello Bloggeramit" लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद.
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts