A Fastest Growing Hindi Blog

10 फ़र॰ 2019

अलीबाबा ग्रुप के मालिक जैक मा की यह 3 सलाह आपके जीवन को बदल देंगी

Life Changing Habits of Jack Ma

Jack Ma कहते है अपनी जिंदगी के 40 साल जी लेने के बाद मुझे इस बात का एहसास हुआ कि मुझे करना क्या है, मुझे आखिर बनना क्या है, कौन सा काम मुझे अच्छा लगता है, मैंने अपनी जिंदगी में कभी नहीं सोचा था कि मैं बिजनेसमैन बनूंगा, मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं एक टीचर बनूंगा तो मैं टीचर बना मैंने इस बारे में नहीं सोचा था, मैं एक एंटरप्रेन्योर बना मैंने इस बारे में भी नहीं सोचा था, मैं पुलिस ज्वाइन करना चाहता था पर मैं नहीं कर पाया, यहां तक कि मैंने केएफसी में वेटर की जॉब करनी चाही लेकिन नहीं कर पाया तो हमारे बहुत से सपने ऐसे होते हैं जो हम हासिल नहीं कर पाते.



Life Changing Habits of Jack Ma

तो आइये जानते है Jack Ma के वो विचार जो आपकी जिंदगी बदल सकते है

1 - हमें बेस्ट बनने की कोशिश नहीं करनी चाहिये -

किसी काम को बहुत अच्छे तरीके से करने की कोशिश नहीं करनी चाहिये बल्कि चैलेंज एक्सेप्ट करना सीखना है. हमें सबसे पहले वह काम करना है जो लोगों की मुश्किलों को आसान कर सकें, हो सकता है हम उसे खुद करें खोजे या किसी और काम को नए तरीके से करें क्योकि बेस्ट होना मुश्किल है और मैं नहीं समझता कि मैं इतना खुशनसीब हूं या आप इतने खुशनसीब हो सकते हो लेकिन हम किसी भी नए काम की शुरुआत कर सकते हैं और जब शुरूआत हो जाए तो फिर हमें रुकना नहीं है, थकना नहीं है बल्कि उसे बढ़ाना होगा, उसमें यकीन रखना होगा और यह हमें करना है क्योंकि हम जानते हैं की हम यूनिक हैं, सच कहूं तो हर इंसान यूनिक होता है, हर एक में कुछ ना कुछ खास जरूर होता है और यही खासियत तुम्हारा यूनिक होना तुम्हारे लिए खुदा की तरफ से दिया गया एक तोहफा है.

2 - पूरी दुनिया चैलेंज और अवसर से भरी हुई है -

आज पूरी दुनिया चैलेंज और अवसर से भरी हुई है, 2000 साल पहले भी चैलेंज थे, अवसर थे और मैं यकीन के साथ कह सकता हूं कि 2000 साल बाद भी यह होगी लेकिन सफलता इस बात पर निर्भर है की हम उन्हें किस तरह से देखते हैं, किस अंदाज में सोचते हैं.


अगर हम देखें तो पता चलता है कि कुछ लोग किसी चैलेंज में ही अपॉर्चुनिटी निकालते हैं तो कोई शिकायत करते रह जाते हैं. मैं खुद बार-बार शिकायत किया करता था कि मुझे मौका नहीं मिलता क्योंकि मैं सोचता था कि सारे मौके बिल गेट्स और स्टीव जाब्स ने मुझसे छीन लिए, मेरे लिए कुछ भी नहीं बचा लेकिन अब मेरा मानना यह है कि मौके चैलेंज में छुपे होते हैं, शिकायतों में छुपे होते हैं अगर आप किसी चैलेंज को सॉल्व कर सकते है तो मेरे दोस्त तो आप सफल हो जाओगे यानी यह कहा जा सकता है की जितना बड़ा प्रॉब्लम हम दूर करेंगे उतना बड़ा अवसर हमें मिलेगा.

3 - खुशी के लिए स्वस्थ रहना जरूरी है -

मैं यह मानता हूं कि जिंदगी एक सफर है, हम इस दुनिया में आए हैं ताकि जिंदगी को भरपूर इंजॉय कर सकें, खुश रह सके, हेल्थी रह सके लेकिन हम खुश तब तक ही रह पाएंगे जब हम तंदुरुस्त रहें. मुझे इस बात का यकीन है कि इंसान के लिए खुशी और स्वस्थ रहना एक ही सिक्के के दो अलग-अलग पहलू हैं. बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी की वजह से आने वाले सालों में लाइफ साइंस बहुत हद तक तरक्की करेगी और लोग ज्यादा से ज्यादा जीने की कोशिश करेंगे लेकिन ज्यादा जीना जरूरी नही है बल्कि जरूरी है बेहतर सेहत के साथ सही तरीके से जीना तो अगर तुम स्वस्थ नहीं होगे तो नो चांस कि तुम हैप्पी रहोगे और अगर तुम ज्यादा से ज्यादा जीते हो और खुश नहीं हो तो उस जीने का क्या फायदा मेरे दोस्त?




अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए जुड़िये हमारे Whatsapp ग्रुप से - यहाँ क्लिक कीजिये

अगर आप अपना नंबर पब्लिक नहीं करना चाहते तो आपको "Hello Bloggeramit" लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद.
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts