A Fastest Growing Hindi Blog

6 फ़र॰ 2019

अपने अन्दर झांक कर देखें, आखिर कौन है आप? | How to Know Yourself?

How to Know Yourself in hindi

तुम पैसे कितने कमाओगे, सोसाइटी में तुम्हारी इमेज कैसी होगी, इज्जत कितनी होगी, लोग तुम्हें किस नजर से देखेंगे यह सब कुछ डिपेंड करता है तुम्हारी पर्सनालिटी पर, हां तुम्हारी दौलत, इज्जत, शोहरत यह सब कुछ डिपेंड करता है कि तुम्हारी Personality कैसी है? तुमने अपने आपको अपनी Personality को कितना डेवलप किया है.

How to Know Yourself in hindi

मैंने लोगों को कहते सुना कि भाई मैं तो इतना पढ़ा हूं, इतनी डिग्री है मेरे पास इतने आईडिया है मेरे दिमाग में लेकिन मेरी इनकम कुछ नहीं होती तो अगर कड़वे अल्फाज में कहा जाए तो एक इंसान उतनी ही पैसे कमा सकता है, लोग उसकी उतनी ही इज्जत करते हैं जितनी उसकी औकात है.

मेरा मानना है कि अगर कोई यह चाहता है कि वह ज्यादा पैसे कमाए, लोगों में उसकी इज्जत ज्यादा हो तो उसे चाहिए कि वह अपनी पर्सनालिटी को डेवलप करने की कोशिश करें, वह पैसे के पीछे भागने के बजाए और ज्यादा मेहनत करने के बजाय खुद पर काम करना शुरू करें और खुद पर काम करना ही Personality Development कहलाता है.

कहते हैं कि दुनिया की सारी दौलत इकट्ठी कर ली जाए और उसे दुनिया के सारे लोगों में बराबर-बराबर बांट दिया जाए तो 2 साल के अंदर-अंदर वो उन्ही लोगों के पास वापस लौट जाएगी जहां से निकली थी. पता है ऐसा क्यों होता है? वो इसलिए क्योकि दौलत हासिल करने और उसे संभालने में बहुत अंतर है.

आज अगर तुम 40 से 50 हज़ार महिना कमाते हो तो इसका मतलब यही है कि तुम्हारी पर्सनालिटी 40 से 50 हज़ार के लायक है, तुम्हारी नॉलेज भी 40 से 50 हज़ार के बराबर है अब अगर तुम 2 लाख रूपये महिना कमाना चाहते हो तो बजाय इसके कि तुम 2 लाख रूपये के पीछे भागो, तुम अपनी नॉलेज को दो लाख वाली बनाओ पैसा खुद-ब-खुद खिंचा चला आएगा.

और हाँ, बहुत मर्तबा ऐसा भी होता है कि तुम्हारे पास रिस्पेक्ट, नॉलेज कुछ न होने के बाद भी बहुत सारे पैसे आते हैं लेकिन वह पैसा, वह दौलत इसी तरह आएगा जैसे किसी टूटे हुए बर्तन में पानी डाला जाता है. वह पैसा आएगा और तुम अपनी Personality की वजह से, अपनी नॉलेज में कमी की वजह से उसे खो दोगे.

लोग कहते हैं कि हम ज्यादा पैसे कमाने के लिए ज्यादा से ज्यादा मेहनत करेंगे, ज्यादा वक्त काम करेंगे लेकिन नही यह संभव नही है अगर तुम गौर करोगे तो तुम जानोगे कि जो पैसा एक मजदूर दिन रात मेहनत करके 1 महीने में कमाता है उतना ही पैसा या उससे ज्यादा पैसा एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर 1 दिन में कमा लेता है. ऐसा इसलिए क्योंकि उस सॉफ्टवेयर इंजीनियर की स्किल्स, उसकी नॉलेज उस मजदूर से बेहतर है, उसकी Personality Development अच्छी है.

यह बात हमेशा याद रखो कि तुम पैसों के पीछे भागोगे तो पैसा तुमसे दूर होता चला जाएगा और अगर तुम अपने आप को काबिल बनाओ, अपनी Personality को डेवलप करोगे तो पैसा तुम्हारे पीछे खिंचा चला आएगा. आज से, अभी से पैसे के पीछे भागने के बजाय अपने आप को काबिल बनाने की शुरुआत करो.

अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए आपको "Hello Bloggeramit" लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद.
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts