A Fastest Growing Hindi Blog

24 फ़र॰ 2019

पढ़ा हुआ हमेशा याद रखने के आसान तरीके | How to Improve Memory for Studying

How to Improve Memory for Studying Hindi

दोस्तों आज मै आपको बताऊंगा कुछ ऐसे तरीके जिनसे Improve होगी आपके याद करने की क्षमता, हम अपनी पूरी जिंदगी में बहुत सी बातें सीखते हैं पर हर समय सब कुछ याद नहीं रख पाते, ऐसा क्यों होता है? हम बातों को अच्छे से याद क्यों नहीं कर पाते?



How to Improve Memory for Studying Hindi

इस पोस्ट में हम कुछ ऐसी बातें सीखेंगे जो हमें मदद करेगी बातों को अच्छे से और देर तक याद रखने में पहले बात करते हैं की हम बातें भूलते क्यों हैं? हमारा दिमाग हार्ड ड्राइव की तरह होता है जिसमें सीमित जगह है अगर आपने शेरलॉक फिल्म देखी हो तो आपको याद होगा कि शेरलॉक को सभी ग्रहों के नाम याद नहीं थे ऐसा इसलिए नहीं था कि उसने पढ़ाई नहीं कि या फिर वह स्कूल नहीं गया इसका मुख्य कारण था वह अपनी मेमोरी में व्यर्थ की चीजों को नहीं रखता था वह उन चीजों को मिटा देता था जिनकी उसे जरूरत नहीं थी यही हमारा दिमाग भी करता है जो जानकारी काम की नहीं है उसे हमारा दिमाग मिटा देता है साथ ही यह हमारे दिमाग में ओवरलोडिंग होने से भी बचाता है इसलिए हमारा दिमाग जानकारियों को छोटे समय के लिए दिमाग में रखता है ना कि लम्बे समय के लिए, अगर आप उस जानकारी को दोहराएंगे नहीं, उसका इस्तेमाल नहीं करेंगे तो आप उसे भूल जाएंगे.

एक जर्मन वैज्ञानिक ने एक प्रयोग किया जिसमें उन्होंने मैमोरी और उसके काम करने के ढंग को पड़ा उन्होंने देखा जो भी हम पढ़ते हैं उसके 1 दिन बाद केवल 1 प्रतिशत हमें याद रहता है अब बात आती है हम सारी चीजों को याद कैसे रखें? इसके लिए एक तकनीक है और इसके अनुसार जो भी बातें हमें याद करनी है उसे लॉन्ग टर्म मैमोरी में सेव करना होगा, कम समय में यदि कुछ याद करना है तो जानकारी याद करने के तुरंत बाद उसे दोहराएँ, पंद्रह से बीस मिनट बाद फिर से उसे दोहराएं, दोहराने वाले समय की बीच ऐसी गतिविधियों में व्यस्त रहे जिससे आपके दिमाग को शांति मिले, 6 से 8 घंटे बाद जानकारी को फिर से दोहराएं और 24 घंटे के बाद अंतिम बार दोहराएँ इस ट्रिक का प्रयोग तब करें जब आपको कुछ जानकारी जल्दी याद करनी है पर समय कम है.

How to Improve Memory for Studying

दिमाग सोचता है अगर कोई भी बात बार-बार याद दिलाई जा रही हो तो वह जरूरी है तो चलिए जानते हैं कुछ तरीके जिससे आप बातें आसानी से याद कर सकते हैं एक लंबे समय के लिए -



पहला - उसे समझने की कोशिश करें जो आपने याद किया है अगर आप बिना समझे कुछ याद करेंगे तो वह याद नहीं होगा साथ ही एक ऐसी कविता लगेगी जिसका कोई लय नहीं है जो हमने बिना समझे याद किया है. अगर हम उसका कुछ अंश भूल जाते हैं तो हम उसे पूरा नहीं कर पाएंगे क्योंकि हमने शब्दों को याद किया है अर्थ को नहीं इसलिए पूरा पढ़ कर समझे और अपने शब्दों में याद करने की कोशिश करें और जानकारियों को सरल रखें ऐसा करने में अगर आप सफल हुए तो समझिए आपको बातें याद हो गई है.

How to Improve Memory for Studying

दूसरा - केवल जरूरी बातें याद रखें उन बातों को हटा दीजिए जो आपके काम की नहीं है जिनके बिना आपका काम हो सकता है जरूरी पॉइंट्स को याद रखना शुरू करें।

तीसरा - कुछ नया शुरू करते वक्त याद रखें शुरुआत और आखरी की बातें सबसे आसानी से और अच्छे से याद की जाती है तो याद करते समय जरूरी पॉइंट्स को शुरू में और आखरी में रखें।

चौथा - अपना ध्यान एक विषय से दूसरे विषय पर लगाएं, एक काम से दूसरे काम पर जैसे मान लो आपको एक भाषण के लिए तैयारी करनी है तो आप 15 मिनट उस बारे में पढ़ें और उसके बाद पन्द्रह से बीस मिनट का ब्रेक लें क्योंकि यही वह समय है जब टेंशन बढ़ता है ब्रेक में कुछ ऐसा काम करें जो पूरी तरह से अलग हो जैसे गाना गाना, गिटार बजाना जो भी जिससे आपका दिमाग शांत होता है जिस भी विषय में आप पढ़ रहे हो उससे मिलती-जुलती जानकारियों को अपने दिमाग से हटा दें.



उम्मीद करता हु आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी तो इस जानकारी को शेयर करना बिलकुल ना भूलें.


अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए जुड़िये हमारे Whatsapp ग्रुप से - यहाँ क्लिक कीजिये

अगर आप अपना नंबर पब्लिक नहीं करना चाहते तो आपको "Hello Bloggeramit" लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद.

Share:

2 टिप्‍पणियां:

LIKE US ON FB

Popular Posts