A Fastest Growing Hindi Blog

16 फ़र॰ 2019

4 Daily Habits to Improve Life in Hindi

4 Daily Habits to Improve Life in Hindi

अगर मै आज से 20 साल पहले की बात करूं तो हम एक ऐसी दुनिया में रहते थे जहां पर थोड़ा सा खाना खाने के लिए, कोई काम करने के लिए हमें अपना बहुत समय लगाना पड़ता था. हम आज अपना ज्यादातर समय फिजूल की चीजों में व्यर्थ करते हैं जैसे कि टीवी देखना, ड्रिंक्स करना, इंटरनेट चलाना, मोबाइल पर लगे रहना आज की पोस्ट में मैं आपको 4 ऐसी Habits बताऊंगा जो आपको Daily Life में अपनानी चाहिए और अगर आप इन 4 Habits को अपना लेंगे तो आप मानसिक और फ़िज़िकल मजबूत रहेंगे तो आइए जानते हैं हम अपने समय को किन अच्छी चीजों में लगा सकते हैं.

नंबर वन - व्यायाम या खेल (Exercise or Sports)

4 Daily Habits to Improve Life in Hindi

व्यायाम में जो लोग अपनी उर्जा लगाते हैं वह ज्यादा स्वस्थ होते हैं उन लोगों के मुकाबले जो यह काम नहीं करते, पहले के समय में हम खेतों में काम करते थे कुछ ना कुछ हम फ़िज़िकल काम करते रहते थे जिससे हमारी ऊर्जा का इस्तेमाल होता था और हमारी बॉडी फिट रहती थी लेकिन आज हम सब या तो टीवी स्क्रीन के पीछे हैं या फिर लैपटॉप या मोबाइल के सामने अपना ज्यादा समय बिता रहे हैं. आज हम अपना समय गेम्स में या फिर सोशल मीडिया में बर्बाद कर रहे हैं एक सर्वे के अनुसार जो लोग रोज 1 घंटे से ज्यादा फेसबुक चलाते हैं उनकी पर्सनल और करियर ग्रोथ कम होती है.

नंबर दो - पढ़ना (Reading)


Daily Habits to Improve Life

मैं आपसे यहां स्कूल की पढ़ाई की बात नहीं कर रहा क्योंकि जो हमने स्कूल में पढ़ा है वह बहुत कम हमारी असल जिंदगी में काम आता है. एक उद्यमी ने कहा है कि आप किसी भी क्षेत्र में विशेषज्ञ बन सकते हैं अगर आपने उस विषय पर केवल तीन अच्छी किताबें पढ़ी है मतलब सिर्फ 3 किताबें पढ़कर आप किसी भी फील्ड के एक्सपर्ट बन सकते हैं तो जो भी आपकी रूचि है उस पर कम से कम 1 से 2 पेज रोज किताब पढ़े अगर आपको नहीं पता कि आपको क्या पढ़ना चाहिए तो आपको पर्सनल ग्रोथ की किताबें पढ़नी शुरु कर देनी चाहिए।


नंबर 3 - मेडिटेशन (Meditation)

Daily Habits to Improve Life

ध्यान लगाना आपके लिए बेहद फायदेमंद है पर कुछ लोगों को यह काम बेहद बोरिंग लगता है क्योंकि आंखें बंद करके कौन बैठ सकता है? ध्यान लगाने से आप अपने विचारों पर नियंत्रण रख सकते हैं अपने दिमाग पर, अपनी भावनाओ पर आप कंट्रोल रख सकते हैं. ध्यान लगाने से आप की विचारधारा भी बदलती है. 10 मिनट तक ध्यान लगाना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. अगर आपको लगता है कि ध्यान लगाना बहुत मुश्किल है तो आप बहुत गलत सोचते हैं यह बेहद ही आसान है.

नंबर 4 - धैर्य रखना (Keep Patience)

धैर्य रखने से आप को एक अलग प्रकार का उत्साह मिलता है अगर आप किसी भी काम को करते हैं तो धैर्य रखना बहुत जरूरी है, कई बार धैर्य की कमी की वजह से आपका बना हुआ काम भी बिगड़ जाता है तो धैर्य जरूर रखें, धैर्य रखने की आदत डालें।

आप इन 4 Habits को अपने Daily रूटीन में जरूर ऐड करें और एक महीने में ही आपकी Life में आपको खुद Improvment नजर आएगा, पोस्ट पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें.

यह भी पढ़ेSelf Confidence सबसे बड़ी ताकत क्यों है? जानिए श्रीकृष्ण का सन्देश

अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए जुड़िये हमारे Whatsapp ग्रुप से - यहाँ क्लिक कीजिये

अगर आप अपना नंबर पब्लिक नहीं करना चाहते तो आपको "Hello Bloggeramit" लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद.
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts