A Hindi Blog About Motivation, Daily News and New Technology Update

4 जन॰ 2019

Chanakya Niti Hindi | ऐसी जगह पर एक दिन भी निवास ना करें, जहां यह पांच चीज न हो

Chanakya Niti हिंदी में

Chanakya Niti प्रथम अध्याय श्लोक नौ

ऐसी जगह पर एक दिन भी निवास ना करें जहां यह पांच चीज न हो एक धनवान व्यक्ति, एक ब्राह्मण जो वैदिक शास्त्रों में निपुण हो, एक राजा, एक नदी और एक चिकित्सक।

Chanakya Niti प्रथम अध्याय श्लोक नौ

दोस्तों आचार्य चाणक्य नीति में कहते हैं कि उन स्थानों पर एक दिन भी नहीं रहना चाहिए जिस शहर में कोई भी धनवान व्यक्ति ना हो, जिस देश में वेदों को जानने वाला विद्वान ना हो, जिस देश में कोई राजा या फिर सरकार ना हो, जिस शहर या गांव में कोई वैध यानि कि डॉक्टर ना हो, जिस स्थान के पास कोई भी नदी नहीं बहती हो क्योंकि आचार्य चाणक्य मानते हैं कि जीवन की समस्या में इन पांच वस्तुओं का महत्व बहुत ही है।




जैसे की प्रॉब्लम के समय पर अगर आपको पैसे की जरूरत होती है तो वह धनवान व्यक्ति आपको पैसे दे सकता है भले ही थोड़े उधार देगा मगर वह पैसे दे सकता है क्योंकि उसमें उसका भी फायदा है.

कर्मकांड और जिंदगी को कैसे जीना है एक ब्राह्मण से अच्छा कोई नहीं जान सकता और वह अगर वेदों में निपुण है तो वह आपको अच्छी जिंदगी जीने की सलाह दे सकता है तो कोशिश कीजिए ऐसी जगह पर रहने की जहां एक ब्राह्मण हो, जो वैदिक शास्त्रों में निपुण हो।


देश को चलाने के लिए पहले राजा का शासन चलता था और अब भी सरकार का शासन चलता है इसीलिए आचार्य चाणक्य कहते हैं कि ऐसी जगह पर न रहे जहां पर सरकार यानि लोकतंत्र ना हो।

जिंदगी जीने के लिए पानी बहुत ही जरूरी है यह आप भी जानते हैं और छोटे से छोटा बच्चा भी जानता होगा क्योंकि हर इंसान की जिंदगी में पानी सबसे अहम हिस्सा है मगर पानी एक ऐसी चीज है जो हर जगह पर नहीं मिलेगा और पानी की कमी पूरी करने के लिए कोशिश करनी चाहिए कि आप ऐसी जगह पर है जहां पानी भरपूर आपको मिलता हूं या फिर एक नदी आपके आपके इलाके के आस पास बहती हो।




चाणक्य कहते हैं जहां पर एक चिकित्सक न हो हो वहां पर भी नहीं रहना चाहिए क्योंकि सबसे जरूरी चीज़ है आपकी हेल्थ अगर आपकी हेल्थ बचाने वाला ही नहीं होगा तो वह जगह कोई भी काम की नहीं क्योंकि आपकी हेल्थ अच्छी नहीं रहेगी तो जिंदगी की कोई कीमत नहीं है तो आपको कोशिश करनी चाहिए ऐसी जगह रहने की जहां पर पास में कोई डॉक्टर हमेशा उपलब्ध हो।
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts