A Hindi Blog About Motivation,Earn Money Online and New Technology

24 May 2017

Mind ko kaise Control kare मन को कैसे नियंत्रित करें

क्या आपके दिमाग में फालतू के विचार चलते रहते है जिस कारण आप एक जगह एकाग्र नहीं रह पाते? अगर हाँ तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए जिससे आप जान सकेंगे अपने मस्तिष्क यानि दिमाग को काबू में कैसे रखे।

Mind ko kaise Control kare

हम अपने दिमाग के मालिक है न की ये दिमाग हमारा इसलिए हमे क्या सोचना है और क्या नही ये हमे तय करना है हमारे Mind को नही। Mind एक घोडा है जिसकी लगाम हमारे पास है अगर इस लगाम पर हमारा पूरी तरह काबू है तो इस घोड़े को हम जहाँ चाहे वंहा ले जा सकते है लेकिन लगाम आपने ठीक से नही पकड़ी तो ये घोडा आप पर हावी हो जाएगा जो बेहद खतरनाक स्थति है यानि आपका दिमाग आपको अपने हिसाब से चलाने लगेगा आपका उसमे कोई काबू नही रहेगा और दुर्भाग्य की बात ये है की ज्यादातर लोगो को उनका दिमाग ही चला रहा है उनका उनकी जिंदगी पर कोई नियंत्रण नही है यही कारण है की ज्यादातर लोग आजकल तनाव ग्रस्त रहते है।

मै आज इस पोस्ट में सब कुछ अपने अनुभव के आधार पर आपको बताने वाला हु मैंने खुद इस तनावग्रस्त जीवनशैली को अनुभव किया है और फिर मैंने इसकी वजह जाननी शुरू की जिससे मै इस तनावग्रस्त स्थति से निकल पाया और मुझे पूरा विश्वाश है अगर आप भी तनावग्रस्त स्थति से बाहर आना चाहते है तो ये तरीका आपके जरूर काम आएगा। तनावग्रस्त स्थति का मुख्य कारण है आपके Mind का आप पर हावी हो जाना। जब आपका Mind आप पर हावी हो जाता है तो वो आपको अपने हिसाब से चलाने की कोशिस करता है, आपको नकारात्मक विचार आने लगते है ऐसे विचार जिनका वास्तविकता से कोई लेना देना नही होता ये हमारे खुद के बनाए होते है। ऐसे विचार लगातार आते रहने से व्यक्ति अवसाद की स्थति में जा सकता है इसलिए इस स्थति से समय से बहार आना बेहद जरूरी है। इस स्थति से बहार आना बहुत ही आसान है जँहा आपको आपकी समझ की जरूरत है लेकिन उससे पहले आपको मन (जिसे आप दिमाग भी कह सकते है) और बुद्धि यानी समझ (intelligence) में अंतर पता होना चाहिये।

मन और बुद्धि में अंतर

आपका मन वो है जो बस आनंद चाहता है चाहे इसके लिए उसे कोई बुरा काम करना पड़े या अच्छा उसे इससे मतलब नही है जबकि बुद्धि वो है जो जानती है की आप के लिए क्या सही है और क्या गलत। अगर जीवन में कुछ बड़ा करना है तो इस बुद्धि को मन से ज्यादा मजबूत बनाना पड़ेगा और ये एक दिन का खेल नही है ये धीरे-धीरे होगा और ऐसा होने पर तनाव आपके जीवन से बहुत दूर चला जाएगा और आप अपने मुताबित हमेशा खुस रहने लगेंगे। तो चलिए अब जानते है कैसे अपनी बुद्धि को अपने मन से ज्यादा मजबूत बनाए और आपने Mind को कैसे नियंत्रित करें।
loading...

अपने Mind को कैसे नियंत्रित करें

अब आप ये तो जान चुके है की अपने Mind को नियंत्रित करने के लिए आपको अपनी बुद्धि को अपने मन से ज्यादा बलशाली बनाना है तो आइये जानते है ये करना कैसे है। ये बहुत ही आसान है मैंने खुद इसे उपयोग किया है तनावग्रस्त जीवन से बहार आने के लिए और अपने Mind को अपने Control में करने के लिए।


जब भी आपके मन में कोई नकारात्मक विचार आये अपनी बुद्धि को बीच में ले आइये और देखिये क्या जो विचार आपको आ रहा है या आ रहे है इनकी कोई वास्तविकता भी है या आप सिर्फ मन के काबू में आकर बहे चले जा रहे है और महज काल्पनिक विचारों से डर रहे है अगर ये विचार सिर्फ काल्पनिक है या तो इस बारे में सोचना तुरंत बंद कर दे आपकी बुद्धि इस किर्या में आपकी पूरी मदद करेगी और अगर इन नकारात्मक विचारों में कोई वास्तविकता है भी तो क्या आपके उस विषय में सोचने से कोई फायदा होने वाला है क्योंकि नकारात्मक विचार आपको हानि ही पहुचाएगा लाभ नही देगा इसलिए नकारात्मक विचार को अपनी बुद्धि की सहायता से सकारात्मक विचार में बदल दीजिये। कुछ समय तक लगातार ऐसा करने से ये आपकी आदत बन जाएगा और जैसे ही आपके मन में कोई नकारात्मक विचार आएगा आपकी बुद्धि उसे आपके दिमाग से हटा देगी या उसे सकारात्मक रूप दे देगी और सकारात्मक सोच आपके जीवन में क्या बदलाव ला सकती है इसकी हजारों कहानिया इन्टरनेट में मौजूद है आप चाहे तो उन्हें पढ़ सकते है।

आशा करता हु मेरे द्वारा दी हुई जानकारी आपके काम आएगी और आप अपने Mind को नियंत्रित करना सिख सकेंगे। अगर आपको इस विषय में कोई अन्य जानकारी चाहिये तो आप निचे कमेंट्स के माध्यम से हमे बता सकते है आपकी पूरी सहायता की जाएगी।

Tags-
#Mind ko kaise Control kare
#dar ko kaise dur kare
#man ko kaise control kare
#man shant karne ka mantra
#man ki shanti ke upay
#stress kaise kam kare

You May Also Like
loading...
Share:

1 comment:

LIKE US ON FB

विज्ञापन

loading...