19 Oct 2016

15th Birthday Gift - Hindi Short Story With Moral

15th Birthday Gift - Hindi Short Story With Moral

एक दिन 11 साल की एक छोटी सी लड़की ने अपने पिता से पूछा "आप मेरे 15th Birthday में मुझे क्या Gift दोगे? " पिता ने जवाब दिया "अभी तुम्हारे 15th Birthday में बहुत समय है और अभी इस विषय में मैंने कुछ नही सोचा है। "

Hindi Short Story With Moral

जब वही लड़की 14 साल की हो गयी थी एक दिन अचानक से वो बेहोश हो गयी और उसे अस्पताल ले जाया गया। लड़की के इलाज के बाद Doctor उसके पिता के पास आया और बोला "आपकी बेटी का Heart (दिल) कमजोर है और अब वो बस कुछ ही दिनों तक जी सकेगी। "



मायूस पिता अपनी बेटी के पास गया जो Bed पर लेती हुई थी। पिता को देखकर उस 14 साल की लड़की ने अपने पिता से पूछा "Daddy, क्या Doctor ने आपको बता दिया की मै मरने वाली हू? " पिता ने जवाब दिया "नही, तुम्हे कुछ नही होगा और तुम जिन्दा रहोगी " यह कहकर रोने लगा और वहाँ से जाने लगा। 

" आप इतने विश्वाश से यह कैसे कह सकते हैं? " उस लड़की ने अपने पिता से पूछा। वो पीछे घुमा और बोला "मै जानता हू" 



उसका इलाज चला और वह 15 साल की हो गयी तब वो अपने घर वापस आयी वहाँ उसे अपने Bed पर एक Letter दिखा जिसमे लिखा था " मेरी प्यारी बेटी , अगर तुम ये पढ़ रही हो इसका मतलब सब कुछ ठीक है जैसा की मैंने तुमसे कहा था की सब ठीक होगा। एक दिन तुमने मुझसे पूछा था की मै तुम्हे तुम्हारे 15th Birthday पर तुम्हे क्या Gift दे रहा हू उस समय मै नही जानता था लेकिन आज जानता हु और अपना Heart (दिल) तुम्हे तुम्हारे 15th Birthday में Gift करता हू " और इस तरह उसके पिता ने उसकी जान बचाने के लिए अपना दिल उसे Donate कर दिया।

Hindi Short Story With Moral


Moral (शिक्षा) - 
अपने माता - पिता से प्यार करें, हमारी खुशियों के लिए वो अपना सब कुछ बलिदान कर देते हैं और हम जान भी नही पाते। अपनी Life में इतना Busy न हो जाएँ की ये भी भूल जाये की आपके Parents बूढ़े हो रहे हैं, उनके साथ समय बिताएं अन्यथा एक समय ऐसा आएगा जब आप उनकी खाली कुर्सियों को देखकर बहुत पछताएँगे और चाह कर भी कुछ नही कर पाएंगे। 



Tags- 
#hindi short story with moral 
#hindi kahani
#fathers day story in hindi
#short stories for kids in hindi 

You May Like
loading...
Share:

0 comments:

Post a Comment