14 Jul 2016

शेयर मार्केट में Invest कैसे करें

Share Market me Invest kaise kare

share market me invest kaise kare

आज जमाना बदल चूका है और आधुनिक लोग Share Market में पैसा लगाने से कतराते नहीं है बल्कि उत्शुक है इसीलिए आज मै आपको शेयर मार्केट में Invest कैसे करें की पूरी जानकारी देने जा रहा हु। मैंने Share Market में Invest करना आज से कुछ 4 साल पहले शुरू किया था जिसमे अब मुझे अच्छा अनुभव है इसलिए आज मै आपको जो भी जानकारी दूंगा वो मेरे अनुभव पर आधारित होगी। 



बहुत से लोग Share Market में पैसा लगाना तो चाहते है लेकिन शुरुआत कहा से करे ये जानकारी न होने के कारण वो अपना Plan Drop कर देते है। आज आपकी इसी समस्या के समाधान के लिए मै आपको बताऊंगा Share Market में Invest करने के लिए आपको क्या-क्या चाहिए और शुरुआत कहाँ से करें। 

Share Market में Invest करने के लिए जरूरी चीजें -

1 - PAN Card 
PAN Card जो आज एक बहुत ही जरूरी Document है और लगभग हर काम के लिए आवश्यक है। अगर आप Share Market में पैसा लगाना चाहते है तो आपके पास PAN Card होना जरूरी है। अगर आप नहीं जानते PAN Card क्या है और PAN Card कैसे बनाते है तो आप यह पोस्ट पढ़ सकते है। 


2 - Broker 
Share Market में Invest करने के लिए आप सीधे Stock Exchange से शेयर नहीं खरीद सकते इसके लिए आपको एक Broker की जरूरत पड़ती है जो आपको Guide भी करते है और आपका काम बहुत आसान हो जाता है। वैसे तो बाजार में बहुत से Broker उपलब्ध है लेकिन उनमे से कुछ चुनिंदा है - HDFC, शेयर खान, ICICI लेकिन मै अपने अनुभव के आधार पर आपको HDFC के साथ जाने की सलाह दूंगा। मैंने भी Broker के लिए HDFC को चुना है और इनके Support और Guidance से मै संतुष्ठ हू। ये मेरी अपनी राय है आप चाहे तो अन्य Broker के साथ भी जा सकते है।  

3 - Demat and Trading Account 
जैसे आपको बैंक में पैसे जमा करने के लिए Saving Account की जरूरत होती है वैसे ही Share Market में खरीदे हुए शेयर को रखने के लिए Demat Account की जरूरत होती है। यह Demat Account आपको आपका Broker ही Provide कराता है। शेयर मार्केट  Invest करने के लिए Demat Account का होना जरूरी है।


Trading Account होने से शेयर मार्केट में Invest करना बेहद आसान हो जाता है। Trading Account होने से आप कोई भी शेयर ऑनलाइन जाकर खरीद सकते है जो की बेहद आसान है। अगर आपके पास Trading Account नहीं है तो आपको Call करके शेयर लेने पड़ते है लेकिन क्योकि शेयर मार्केट में किसी भी शेयर का Price working hours में हर सेकंड बदलता रहता है इसलिए Call करके शेयर खरीदने में शेयर के Exact Price का पता नहीं चल पाता है और अगर आप बहुत ज्यादा शेयर खरीद रहे है तो ये आपके लिए अच्छा नहीं है इसलिए Trading Account  जरूरी है इसमें आपको शेयर का Exact Price पता चल जाता है और खुद अपनी सुविधा के अनुसार शेयर खरीद सकते है। इसके अलावा Trading Account होने से आप किसी भी शेयर का Price हर सेकंड बदलते देख सकते है और उसका पहले का ग्राफ भी देख सकते है जिससे पता चलता है उस Company के शेयर कब खरीदना फायदे का सौदा हो सकता है।

4 - Your Intelligence (आपकी बुद्धि)
लोग Share Market में Invest करने के लिए Expert की राय देखते है और उनके द्वारा बताये शेयर लेते है लेकिन मै ऐसा कभी नहीं करता और आपको भी ऐसा न करने की सलाह दूंगा। याद रखिये "सफलता अनुभवों से आती है और अनुभव बुरे अनुभवों से" इसलिए अपनी बुद्धि का उपयोग कीजिये Market को समझने की कोशिश कीजिये हो सकता है आपको इससे कुछ loss हो लेकिन आपको अनुभव जरूर मिलेगा। Expert की राय सुने उनसे ज्ञान ले लेकिन पूरी तरह उन पर निर्भर न रहे।

जिस शेयर में आप Invest करने जा रहे है उसके लास्ट 6 महीने या 1 साल तक के ग्राफ को अच्छे से समझें और जानने की कोशिस करे किस Price में आने के बाद उस शेयर का Price बढ़ता या घटता है और उसी के अनुसार Invest करें।

Bonus Tip - अपने अनुभव के आधार पर आज आपको एक सलाह देना चाहूंगा जो मेरे लिए कई बार फायदेमंद साबित हुई है इसलिए आप भी इसे आजमा सकते है। हम जो भी शेयर लेते है उसमे Profit होने की उम्मीद रखते है लेकिन जब उस शेयर का Price कम होने लगता है तो हम और ज्यादा हानि के डर से उस शेयर को खरीदे गए Price से कम Price में ही Sell कर देते है और हमे हानि होती है लेकिन अगर हम शेयर का Price काम होने पर डरे नहीं और Price कम होने पर फिर से पहले से ज्यादा शेयर खीद लें तो हानि, लाभ में बदल सकती है।

Example - माना आपने 5 रूपये प्रति शेयर के हिसाब से किसी Company के 100 शेयर खरीदे है और आप उम्मीद कर रहे है की शेयर का Price बढ़ेगा और 7 रूपये होने पर आप उसे Sell कर देंगे लेकिन शेयर का मूल्य बढ़ने की बजाय कम हो गया और 4 रूपये पहुंच गया अब आपको घबरा कर शेयर को बेचना नहीं है बल्कि 4 रूपये में आपको 200 शेयर खरीदने है और 5 रूपये पहुंचने पर उसे sell कर देना है।

आइये देखते है आपका लाभ -

5 रूपये के 100 शेयर का मूल्य - 500
4 रूपये के 200 शेयर का मूल्य - 800
मतलब कुल 300 शेयर के आपने दिए 1300 रूपये अब माना शेयर का मूल्य 5 रूपये होने पर आपने 300 शेयर 1500 में sell कर दिए इस तरह आपका लाभ हुआ, 1500 - 1300 = 200

यानि जब शेयर मार्केट गिर रहा था तब भी आपने उससे लाभ कमाया, याद रखिये किसी भी शेयर में पैसे लगाने का अच्छा समय तब होता है जब उसका Price कम हो रहा हो न की बढ़ रहा हो क्योकि अगर शेयर का मूल्य कम हो रहा है तो  इसका मतलब है सभी उस शेयर को sell कर रहे है और ज्यादातर स्थिति में किसी शेयर के मूल्य में गिरावट आने के बाद उसका मूल्य बढ़ना निश्चित होता है इसलिए ऐसी स्थति में उस शेयर को खरीदना फायदेमंद हो सकता है।

नोट - शेयर मार्केट में अगर बिना अनुभव के Invest किया जाए तो Risk जरूर है इसलिए पहले कम पैसो से शुरुआत करे और अनुभव लें। ऊपर बताये सुझाव मेरे अनुभव पर आधारित है कभी भी शेयर मार्केट में Invest करने से पहले अपने विवेक का प्रयोग करें।

आशा करता हु ऊपर बताये तरीकों को जानने के बाद आप शेयर मार्केट  में अपना पहला कदम रखने में कामयाब होंगे, सभी को शुभकामनाये।

Tags-
#how to invest in share market in hindi
#share market me invest kaise kare
#ghar baithe paise
#paise kamane ke tarike

You May Like
loading...
Share:

5 comments:

  1. Broker chunne ki kya parkirya h?
    trading acount kese bnayn?

    ReplyDelete
  2. Enter your comment...sir share market me paisa lagane k liye bank account Hona jaruri hai ya nhi

    ReplyDelete
    Replies
    1. Bilkul Recommended hai uske bina aap Money ka transaction kaise karoge?

      Delete
  3. Nice man share market pe invest karne ke liye kam se kam kitne rupees ki zaroorat hoti hai?

    ReplyDelete
    Replies
    1. Minimum Invest ki koi Requirement nhi hai aap cahe to 100 Rupees se bhi start kar sakte hai.

      Delete