A Fastest Growing Hindi Blog

14 मई 2019

तुर्की से जुड़ी ऐसी जानकारी जो शायद आप नहीं जानते | Turkey Interesting Facts in Hindi

Turkey Interesting Facts in Hindi

तुर्की को यूरोप और एशिया का पुल के नाम से भी जाना जाता है. यह दुनिया का वह देश है जिसका कुछ हिस्सा एशिया और कुछ हिस्सा यूरोप में पड़ता है. जितना खूबसूरत यह देश है उतना ही ताक़तवर भी है. समुद्र किनारे और चहल-पहल भरे बाजारों के अलावा समृद्ध इतिहास वाला तुर्की पूरी दुनिया में सबसे अलग है.

Turkey Interesting Facts in Hindi

तुर्की की राजधानी शहर अंकारा है जबकि इस्तांबुल यहां का सबसे बड़ा और फेमस शहर है. अंकारा शहर तुर्की सरकार का केंद्र होने के साथ-साथ प्रमुख व्यापारिक और औद्योगिक केंद्र और एक प्राचीन शहर होने के नाते यहां पर कई ऐतिहासिक इमारतें मौजूद हैं. यहाँ अधिकतर लोग इस्लाम धर्म को मानने वाले हैं पर हमारे भारत की तरह यह एक धर्मनिरपेक्ष देश है. तुर्की एकमात्र ऐसा देश है जहां पर इस्लाम धर्म को मानने वाले लोग सबसे ज्यादा होने के बावजूद भी यह इस्लामिक देश नहीं है.

यहां का मौसम लगभग पूरे साल घूमने के लिए अनुकूल रहता है. बता दें कि घूमने के लिए यह देश बहुत ही सुरक्षित है. तुर्की में 82 हज़ार से भी ज्यादा ऐतिहासिक मस्जिदें हैं जो इसे दुनिया में सबसे ज्यादा मस्जिद वाला देश बनाती है. तुर्की के अधिकतर लोग प्रतिदिन 10 या उससे भी ज्यादा चाय के कप पीते हैं जो प्रति व्यक्ति चाय पीने की दर में सबसे ज्यादा है. तुर्की में सबसे ज्यादा लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं.

शायद आपको पता नहीं होगा कि सांता क्लॉस का जन्म तुर्की में ही हुआ था. तुर्की में विश्व का सबसे पुराना खेल ग्रीक व्रेस्लिंग खेला जाता है जो यहां का राष्ट्रीय खेल है. इसमें पहलवान खुद के शरीर पर तेल लगा कर एक दूसरे को जमीन पर पटकते हैं. तुर्की में चिड़िया को हिंदी कहा जाता है. वहां यह माना जाता है कि चिड़िया सबसे पहले हिंदुस्तान में पैदा हुई थी.

हर साल दुनिया भर से लाखों पर्यटक इन बाजारों का रुख करते हैं. तुर्की दुनिया के 20 सबसे अमीर देशों में शामिल है. यह दुनिया का सबसे बड़ा अखरोट उत्पादक है और दुनिया का 80 फ़ीसदी अखरोट यही निर्यात करता है. तुर्की में कोई भी रेगिस्तान नहीं है इसके बावजूद छुट्टियों में वहां के होटल्स में ऊंटों की उपस्थिति बढ़ जाती है.

दोस्तों क्या आप कभी तुर्की घूमने गए हो? मुझे कॉमेंट में ज़रूर बताएं, धन्यवाद.
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts