A Fastest Growing Hindi Blog

13 मई 2019

मेघालय राज्य से जुड़ी ऐसी जानकारी जो शायद आप नहीं जानते | Meghalaya Interesting Facts

Meghalaya Interesting Facts in Hindi

मेघालय जिसके नाम में ही है ख़ासियत तो सोचिए कैसा होगा यह राज्य क्योंकि जितना खूबसूरत यह राज्य है उतना ही खूबसूरत है इसका नाम भी, मेघ और आलय शब्द मिलकर बना है मेघालय जिसका मतलब है बादलों का घर, भरत के उत्तर-पूर्व में बसे इस शानदार राज्य को इसकी खूबसूरती के कारण इसे पूर्व का स्कॉटलैंड कहा गया है.

Meghalaya Interesting Facts in Hindi

मेघालय की राजधानी शिलांग पहाड़ियों पर बसा एक बेहद खूबसूरत शहर है. हरे भरे पहाड़, खूबसूरत झरने, झीलें से भरे इस शहर में आपको हर वह प्राकृतिक नज़ारा देखने को मिल जाएगा जिसकी आप कल्पना करते हैं. मानसून के दौरान जब यहाँ बारिश होती है तो पूरे शहर की खूबसूरती और बढ़ जाती है.

बता दें कि यहां का मावसिनराम विश्व का सर्वाधिक वर्षा वाला स्थान है. मेघालय में आप सिर्फ करीब से बादलों की यात्रा ही नहीं करते बल्कि यहाँ की हरी-भरी वादियों में अपने फ़ुरसत के लम्हों को यादगार भी बनाते हैं. यहां मार्च से जून तक मौसम सुहावना रहता है लेकिन बरसात के दिनों में घूमने का अपना ही मजा है.

मेघालय में रहने वाले लोग साधारण भले ही हो लेकिन मेहमान नवाजी मे सबसे आगे हैं. क्या आप जानते हैं यहाँ पुरुषों को शादी के बाद अपनी पत्नियों के घरों में जाना पड़ता है और बच्चों को उनकी माँ का उपनाम दिया जाता है.

अगर आप कभी मेघालय घूमने जा रहे हो तो यहां का मावल्यान्नॉंग गांव देखना ना भूलिए क्योंकि यह भारत का ही नहीं बल्कि पूरे एशिया का सबसे स्वच्छ गांव है. इस गांव की सबसे खास बात यह है कि यहां हर कोई स्वच्छता को लेकर सजग है और अगर रास्ते में कोई कूड़ा पड़ा रहता है तो लोग उसे कूड़ेदान में डाल देते हैं. यह गाँव साफ सफाई के साथ-साथ गांव शिक्षा के मामले में भी काफी आगे है. यहाँ कि साक्षरता दर 100 प्रतिशत है.

पर्यटन यहाँ की अर्थव्यवस्था का एक बहुत अहम हिस्सा है. मेघालय में कई तरह की भाषाएं बोली जाती हैं, अंग्रेजी यहां की आधिकारिक भाषा है.

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो पोस्ट को शेयर ज़रूर कीजिए, धन्यवाद.
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts