A Fastest Growing Hindi Blog

1 मई 2019

लंदन शहर से जुड़ी ऐसी जानकारी जो शायद आप नहीं जानते | London Interesting Facts in Hindi

London Interesting Facts in Hindi

लंदन शहर इंग्लैंड की राजधानी है जिसे लोग सपनों का शहर भी कहते हैं. लंदन टेम्स नदी के किनारे स्थित है. यह यूनाइटेड किंगडम का सबसे अधिक आबादी वाला शहर है. दूसरे विश्वयुद्ध के बाद इस शहर का महत्व कम हो गया है पर आज भी यह आर्थिक, राजनैतिक, मनोरंजन के लिहाज से एक ग्लोबल शहर का दर्जा रखता है. आज हम आपको इस अनोखे और मशहूर शहर के इतिहास की संस्कृति और पर्यटन के बारे में बताने जा रहे हैं.

London Interesting Facts in Hindi


लंदन शहर की जनसंख्या 8.4 मिलियन से भी ज्यादा है. 2016 की एक रिपोर्ट के अनुसार लंदन रहने के लिए छठवां सबसे महंगा शहर है. 2014 में लंदन में एक जगह गाड़ी रखने की पार्किंग स्पेस की कीमत भारतीय रुपए में लगभग 3.30 करोड़ से ज्यादा थी. अरबपतियों की संख्या के मामले में भी लंदन शहर पहले स्थान पर है.

यह ऐसा शहर है जहां पर मुंबई और दिल्ली से ज्यादा भारतीय रेस्त्रोरेंट हैं. लंदन में एक ऐसा भोजनालय है जहां पर आपको पूरी दुनिया के कई तरह के पकवान खाने को मिल जायेंगे. टेम्स नदी के ऊपर बना लंदन ब्रिज पर्यटकों के आकर्षण का एक बड़ा केंद्र है. इसको बनाने में 8 साल लगे थे.

london indian restaurant


दुनिया का सबसे पुराना चिड़िया घर 1828 ने लंदन में खुला था. यह पहला ऐसा शहर है जिसमें भूमिगत रेल चालू हुई थी. लंदन की मेट्रो में ड्राइवर नहीं होता क्योंकि यहां मेट्रो इलेक्ट्रिसिटी से नियंत्रित की जाती है.

london metro


आपको जानकर हैरानी होगी कि करीब 50 हज़ार चूहे लंदन अंडरग्राउंड में निवास करते हैं. लंदन की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा अंग्रेजी है पर यहां पर 300 अलग-अलग भाषाओं को बोलने वाले लोग रहते हैं. लंदन की सबसे प्रतिष्ठित इमारतों में से एक बकिंघम पैलेस है जहां महारानी एलिजबेथ और उनके परिवार के बाकी लोग निवास करते हैं. यह लंदन के केंद्र में स्थित है और ये 2 रॉयल गार्डन से घिरा हुआ है.

burlington arcade london

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो पोस्ट को शेयर जरूर कीजिए, धन्यवाद.
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts