A Fastest Growing Hindi Blog

10 मई 2019

आखिर क्यों है इज़राइल इतना ताकतवर? इज़राइल से जुड़ी ऐसी जानकारी जो शायद आप नहीं जानते | Israel Interesting Facts

Israel Interesting Facts in Hindi

दोस्तों इज़राइल दुनिया का एक ऐसा देश है जिसको दुनिया के सबसे ताक़तवर देशों में से माना जाता है. इज़राइल ने 1936 में सिर्फ 6 दिन के अंदर ही 5 अरब मुल्कों को एक साथ हरा दिया था तो आज मैं बताने वाला हूं इज़राइल की ताकत की वजह के बारे में जो शायद आप नहीं जानते हैं.

दोस्तों 1948 में जब इज़राइल को बनाया गया तब इज़राइल एक मामूली सा देश था और इज़राइल के पास दूसरे देशों जैसा ना तो खनिज था ना ही तेल था. 1950 के दशक में इज़राइल ने साउथ अमेरिका के एक देश अर्जेंटीना के साथ व्यापार आरंभ किया जहां पर इज़राइल तेल से जलने वाली स्टोप और ऐसी छोटी मोटी चीजों का व्यापार करता था. धीरे-धीरे इज़राइल ने अपनी टेक्नोलॉजी को और भी ज्यादा बेहतर बनाया और 1985 आते-आते यह दुनिया का सबसे बड़ा ड्रोन निर्माता बनने में सफल रहा.


आज इज़राइल को टेक्नोलॉजी में दुनिया के सबसे बेहतरीन देशों मे गिना जाता है. इज़राइल को डिफेंस टेक्नोलॉजी में काफी महारत हासिल है. इज़राइल दुनिया के सबसे बड़े डिफेंस एक्स्पोर्टर देशों से माना जाता है और हर साल इज़राइल लगभग दूसरे देशों को भारतीय लगभग 45 हज़ार करोड़ रुपए का डिफेंस सामान बेचता है. इजराइल की आय भारत और पाकिस्तान जैसे देशों के ऊपर काफी मात्रा में निर्भर है क्योंकि भारत इज़राइल के डिफेंस सामानों का सबसे बड़ा ग्राहक है जो कि हर साल लगभग हजारों करोड़ का सामान खरीदता है.

आज भी भारत-पाकिस्तान का तनाव जब बढ़ता है तो इज़राइल जैसे देशों का काफी फायदा होता है. यही सब कारणों की वजह से इज़राइल एक छोटा देश होने के बावजूद रक्षा क्षेत्र में काफी पैसा खर्च कर सकता है. इज़राइल की एयरफोर्स को दुनिया का चौथा सबसे ताकतवर एयरफोर्स माना जाता है जो कि दुनिया के ज़्यादातर देशों से तकनीकी तरीके से काफी आगे है. इज़राइल की आर्मी में काफी मात्रा में महिलाओं को भी शामिल किया जाता है. एक समय के दौरान इज़राइल के हर नागरिक को मिलिट्री ट्रेनिंग करना होता है और यह नियम सबके लिए लागू होता है.

इजरायल की सबसे बड़ी ताकत यहां की सरकार और यहां के लोगों का लक्ष्य अपने देश को बचाना और तरक्की करना है जबकि इजराइल के ज़्यादातर पड़ोसी मुल्क इज़राइल के मुकाबले काफी कमजोर माने जाते हैं और यहां के ज्यादातर लोग अपने ही देश में अपने लोगों के साथ लड़ना ज्यादा पसंद करते हैं. इजरायल की और एक सबसे बड़ी ताकत हर मौके पर अमेरिका के सपोर्ट को माना जाता है.

तो दोस्तों आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी? अगर अच्छी लगी तो शेयर जरूर करें, धन्यवाद.
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts