A Fastest Growing Hindi Blog

11 मई 2019

इज़राइल और ईरान के बारे में कुछ ऐसी बातें जो आपको काफी हैरान कर सकती हैं | Israel and Iran Interesting Facts

Israel and Iran Interesting Facts in Hindi

दोस्तों इज़राइल और ईरान मिडिल ईस्ट में स्थित दो ऐसे देश हैं जिनके बीच हमेशा काफी मात्रा में तनाव बना रहता है तो आज मैं बताने वाला हूं इज़राइल और ईरान के बारे में कुछ ऐसी बातें जो आपको काफी हैरान कर सकती हैं.

Israel and Iran Interesting Facts in Hindi


1 - एक तरफ ईरान दुनिया का सबसे बड़ा शिया मुसलमान आबादी वाला देश है. वहीं दूसरी तरफ इज़राइल एकमात्र यहूदी आबादी वाला देश है.

2 - किसी एक जमाने में ईरान दुनिया के सबसे ताकतवर देश में से एक माना जाता था जबकि इज़राइल का इतिहास अब्राह्मिक धर्म और उसके लोगों से जुड़ा है.

3 - एक तरफ इज़राइल को जहां काफी हद तक अमरीका सपोर्ट करता है वहीं दूसरी तरफ ईरान को रूस और चाइना बहुत ही ज्यादा सपोर्ट करते हैं.

4 - क्षेत्र के लिहाज से ईरान इज़राइल से बहुत अधिक बड़ा है और ईरान की आबादी लगभग 8 करोड़ है जबकि इज़राइल की आबादी सिर्फ 90 लाख के आसपास है.

5 - ईरान की अर्थव्यवस्था और यहां की कुल इनकम इज़राइल से लगभग 5 गुना बड़ा है लेकिन इज़राइल एक विकसित देश होने के वजह से यहां के लोगों की प्रति व्यक्ति आय ईरान के मुकाबले काफी अधिक है.

6 - ईरान की सालाना प्रति व्यक्ति आय जहां भारतीय 12.5 लाख रुपए हैं वहीं ईरान की प्रति व्यक्ति सालाना आय 24 लाख से भी अधिक है.

7 - 2005 में अमरीका के द्वारा परमाणु हथियार बनाने के लिए ईरान के ऊपर आर्थिक प्रतिबंध लगा दिया गया क्योंकि इज़राइल को लगता था की ईरान लगातार इज़राइल से ज्यादा ताकतवर बनता जा रहा है.

8 - ईरान की मिलिट्री पावर इज़राइल के मुकाबले काफी ताकतवर मानी जाती है लेकिन इजराइल की एयरफोर्स और टेक्नोलॉजी ईरान के मुकाबले काफी अच्छी है.

9 - शिक्षा के मामले में दोनों ही देश काफी अच्छे माने जाते हैं और इन दोनों देशों में शिक्षित लोगो की मात्रा लगभग 90 प्रतिशत से भी अधिक है.

10 - एक समय के दौरान ईरान को पूरे दुनिया में आर्किटेक्ट डिजाइन के लिए जाना जाता था.

11 - इजराइल में लड़कियाँ अपनी पसंद के कपड़ों में घूम सकती हैं जबकि ईरान में कुछ नियमों का पालन करना पड़ता है.
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts