A Fastest Growing Hindi Blog

6 मई 2019

अजब गजब हांगकांग से जुड़ी ऐसी जानकारी जो शायद आप नहीं जानते | Hong Kong Interesting Facts

Hong Kong Interesting Facts in Hindi

बहुत से लोग नहीं जानते की हांगकांग कोई शहर है या फिर कोई देश तो दोस्तों आज आपको बताते हैं हांगकांग के बारे में, हांगकांग 200 से अधिक छोटे छोटे द्वीपों से बना चीन का एक शानदार शहर है जो दुनिया के बाकी शहरों से काफी अलग है. चीन के सबसे शानदार शहरों में से एक हांगकांग एक प्रमुख व्यापार केंद्र है और इसलिए इसे एशिया का विश्व शहर माना जाता है.

Hong Kong Interesting Facts in Hindi

हांगकांग दुनिया के सबसे अमीर शहरों में शामिल है. लगभग 70 प्रतिशत हांगकांग पूरी तरह से विकसित है. विश्व की सभी प्रमुख कंपनियों के ऑफ़िस यहाँ मौजूद हैं, साथ ही सभी प्रमुख देशों के नागरिक भी अच्छी संख्या में मौजूद हैं. इस शहर के लोगों को विलासिता काफी ज्यादा पसंद है इसलिए तो दुनिया में किसी भी अन्य क्षेत्र की तुलना में प्रति व्यक्ति के पास सबसे ज्यादा महंगी गाड़ियाँ हैं.

एक बड़ा व्यापारिक केंद्र होने के कारण यहां रोजगार के लिए बेशुमार अवसर मौजूद हैं. यही नहीं हांगकांग ने अपने आप को एक प्रमुख शिक्षा केंद्र के रूप में भी स्थापित कर लिया है. गगनचुंबी इमारत, जातीय संस्कृति और व्यंजनों के मिश्रण के साथ हांगकांग हर साल बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है.

आप यहां देख सकते हैं जंगल से घिरे पहाड़, खूबसूरत समुद्री तट और पारंपरिक मछली पकड़ने के गांव, बता दें कि घूमने के लिहाज से हांगकांग वाकई में एक सुरक्षित देश है. यहाँ दुनिया में सबसे अधिक गगनचुंबी ईमारते हैं जिनकी संख्या न्यूयॉर्क शहर से भी अधिक है. यहां पर दुनिया का सबसे अधिक जनसंख्या घनत्व है जहां प्रति वर्ग किलोमीटर में लगभग 1 लाख 30 हज़ार लोग रहते हैं.

यह दुनिया के उन कुछ चुनिंदा जगह में शुमार है जहां चाय का सबसे अधिक सेवन किया जाता है. यहाँ के कुछ ऐसे अजीबोगरीब कानून है जो आपको चकित कर सकते हैं जैसे आपको जानकर हैरानी होगी कि यहाँ नाबालिक को शराब बेचने पर कोई प्रतिबंध नहीं है.
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts