दुबई और कतर से जुड़े रोचक तथ्य | Dubai and Qatar Interesting Facts in Hindi

Dubai and Qatar Interesting Facts in Hindi

दोस्तों एक तरफ जहां दुबई को दुनिया के सबसे बेहतरीन शहरों में से माना जाता है वहीं दूसरी तरफ कतर को दुनिया के सबसे बेहतरीन देशों में से माना जाता है, तो आज मैं बताने वाला हूं दुबई और कतर के बारे में कुछ ऐसी बातें जो आपको काफी हैरान कर सकती हैं.
1 – कतर मिडिल ईस्ट में स्थित एक देश है जो अरब दुनिया के सबसे बेहतरीन देशों में से माना जाता है जबकि दुबई संयुक्त अमीरात यानी यूनाइटेड अरब अमीरात का सबसे मशहूर शहर है जो अपने अजीबोगरीब रुतबों के लिए पूरे दुनिया में जाना जाता है.
Dubai and Qatar Interesting Facts in Hindi
2 – कतर को दुनिया का सबसे धनी और काफी उभरता हुआ एक देश माना जाता है. कतर के मुकाबले दुबई लगभग 2 गुना से भी अधिक छोटा है लेकिन फिर भी दुनिया का मशहूर शहर होने की वजह से दुबई की आबादी कतर के मुकाबले काफी ज्यादा है. कतर की आबादी जहां सिर्फ 23 लाख है. वहीं दुबई की आबादी लगभग 31 लाख से भी अधिक है.
5 – एक बात आपको काफी हैरान कर सकती है कि कतर की आबादी में सिर्फ 12 प्रतिशत लोग ही कतर के रहने वाले हैं और यहां की लगभग 88 प्रतिशत आबादी बाहर देश से आकर यहाँ काम करती है जबकि दुबई में मूल नागरिकों की संख्या कतर के मुकाबले काफी अधिक है.
6 – दुबई के मुकाबले कतर में महिलाओं की आबादी काफी कम है जबकि दुबई में लड़कियों की मात्रा कतर के मुकाबले काफी अधिक है.
7 – दुनिया के ज्यादातर लोग जानते हैं कि दुबई में रहने वाले लोग काफी अमीर होते हैं लेकिन एक बात आपको काफी हैरान कर सकती है कि कतर में रहने वाले लोग दुबई के लोगों से भी काफी अमीर होते हैं और कतर के लोगों की प्रति व्यक्ति आय दुबई के लोगों से लगभग 2 गुना के आसपास है.
8 – कतर में रहने वाले लोगों में हर तीसरे घर में रहने वाले लोग अरबपति होते हैं और यहां पर ग़रीबों की की मात्रा भी लगभग ना के बराबर है और यही कारण है कि कतर को दुनिया का सबसे अमीर देश माना जाता है.
9 – दुबई के मुकाबले कतर में मुसलमान को छोड़कर दूसरे धर्मों के लोग ज्यादा मात्रा में रहते हैं लेकिन कतर का कानून दुबई के कानून से काफी सख्त माना जाता है. उदाहरण के तौर पर दुबई के बीच में महिलाएं छोटे कपड़े में आराम से घूम सकती है जबकि कतर में ऐसा करना लगभग नामुमकिन है.
10 – अंतरराष्ट्रीय डाटा के मुताबिक कतर में रहने वाले लोगों का रहन-सहन दुबई में रहने वाले लोगों से काफी अच्छा माना जाता है.
11 – दुबई के बारे में एक बात काफी चौंकाने वाली है कि पिछले 40 सालों में दुबई की आय बढ़ने की मात्रा लगभग 250 गुना से भी अधिक है.
दोस्तों आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी? अच्छी लगी तो शेयर जरूर करें, धन्यवाद.

Leave a Comment