Blog By Amit Tripathi

26 जून 2019

चेन्नई से जुड़ी ऐसी जानकारी जो शायद आप नहीं जानते | Chennai Interesting Facts

Chennai Interesting Facts in Hindi

चेन्नई का नाम लेते ही समुद्र का खूबसूरत दृश्य आंखों में भरने लगता है. चेन्नई भारत का ऐसा शहर है जिसकी जितनी तारीफ की जाए कम लगती है. आप इस शहर से जुड़ी कई बातों से वाक़िफ़ होंगे पर आपने जितना सोचा है उससे कहीं अधिक खूबसूरत है चेन्नई.

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई को पूरे भारत में अपनी संस्कृति और टेक्नोलॉजी के कारण एक अलग पहचान मिलती है. बंगाल की खाड़ी से कोरोमंडल तट तक स्थित यह दक्षिण भारत का सबसे बड़ा आर्थिक और शैक्षिक केंद्र है. साथ ही यह दक्षिण भारत का प्राथमिक बंदरगाह शहर भी है. चेन्नई की खूबसूरती को हर कोई जानता है और इसलिए हर कोई एक बार तो चेन्नई जरूर जाना चाहता है.

Chennai Interesting Facts in Hindi

यहाँ का मरीना बीच पर्यटकों के बीच में लोकप्रिय जगह बना हुआ है जहां एक तरफ है विशाल इमारतें तो दूसरी तरफ शानदार रेतीले तट, बीच के अलावा भी यहाँ बहुत कुछ देखने लायक जगह मौजूद है. चेन्नई अपने रिज़ॉर्ट के लिए काफी फेमस है साथ ही यहाँ के मंदिर भी काफी आकर्षक हैं.

पूरे भारत में ऑटोमोबिल से होने वाली करीब 30 प्रतिशत आय अकेले चेन्नई से आती है. यहाँ भारत के अन्य शहरों के मुकाबले सबसे ज्यादा मोटरसाइकिल हैं. करीब 78 अरब डॉलर जीडीपी के साथ चेन्नई भारत का पांचवा सबसे अमीर शहर है. इस शहर को भारत के स्वास्थ्य की राजधानी भी कहा जाता है जहां पर पूरे भारत के लोग इलाज के लिए आते हैं.

आपको बता दें कि चेन्नई में लगभग 1.5 लाख विदेशी लोग रहते हैं क्योंकि यहां पर आईटी कंपनी बहुत ज्यादा हैं. चेन्नई रहने के लिए भारत के सबसे सुरक्षित शहरों में आता है. चेन्नई के लोगों को अपनी संस्कृति पर बहुत गर्व होता है. वह अपनी स्थानीय भाषा तमिल में ही बात करते हैं और ज्यादातर लोग हिंदी भाषा के बारे में सोचते तक नहीं, यहां तक कि उनके महत्वपूर्ण त्यौहार और छुट्टियां बाकी भारत में मनाए जाने वाले त्योहारों से अलग हैं.


जलीकट्टू तमिल संस्कृति और परंपरा का हिस्सा है. चेन्नई दक्षिण भारतीय सिनेमा का जन्म स्थान है जहां तमिल, कन्नड़, मलयालम, तेलुगु और हिंदी फिल्में बनाने में शामिल कई स्टुडियो मौजूद हैं जो पूरे भारत में दूसरी सबसे बड़ी संख्या है.

चेन्नई के लोगों को कॉफी बहुत पसंद है और शहर में कुछ बेहतरीन कॉफी हाउस मौजूद हैं. चेन्नई में अन्ना सैंटनरी लाइब्रेरी को सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरे एशिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी कहा जाता है.

दोस्तों क्या आप कभी चेन्नई घूमने गए हो? मुझे कॉमेंट में ज़रूर बताएं, धन्यवाद
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Join Us On Telegram

Join Us On Telegram
Stay Updated

LIKE US ON FB

Popular Posts