A Fastest Growing Hindi Blog

4 मई 2019

अजब गजब शहर ब्रसेल्स से जुड़ी ऐसी जानकारी जो शायद आप नहीं जानते | Brussels Interesting Facts in Hindi

Brussels Interesting Facts in Hindi

दोस्तों बेल्जियम को यूरोप के सबसे शहरी इलाकों में से एक माना जाता है और बेल्जियम की लगभग 98 प्रतिशत आबादी शहरों में रहती है. ब्रसेल्स शहर यूरोप के बीचो बीच बसा, बेल्जियम की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है. ब्रसेल्स यूरोप के केंद्र में होने की वजह से इसे यूरोप का दिल भी कहा जाता है और यह यूरोपियन यूनियन काउंसिल और यूरोपियन पार्लमेंट जैसे काफी महत्वपूर्ण संगठनों का केंद्र है.

Brussels Interesting Facts in Hindi


एक बात काफी हैरान करने वाली है कि ब्रसेल्स में मुसलमानों की आबादी लगभग 25 प्रतिशत के आसपास है. जबकि ईसाईयों की आबादी लगभग 40 प्रतिशत के आसपास है तो दोस्तों आज मैं बताने वाला हूं इसकी मूल वजह के बारे में जो आपको काफी हैरान कर सकती है.

ब्रसेल्स लंदन और पेरिस के बीच में बसा यूरोप का एक ऐसा शहर है जहां के लगभग 100 प्रतिशत लोग शहरी सुविधाओं का मजा उठाते हैं. ब्रसेल्स में इनकम करने का जरिया बहुत ही फायदेमंद होने की वजह से और यहां पर लड़के और लड़कियों में इनकम गैप बहुत ही कम है जिस कारण पूरे दुनिया से लोग यहां काम करने आते हैं. यही कारण है कि यहां पर बाहर से आए हुए लोगों की संख्या बहुत ही ज्यादा है.

एक बात काफी हैरान करने वाली है की यहां के कुल आबादी का लगभग 70 प्रतिशत लोग बाहर से आकर रहते हैं. यहां पर सिटीजनशिप पाना बहुत ही आसान होने की वजह से 1970 से 80 के दशक में बाहर के लोगों ने बहुत ही ज्यादा मात्रा में नागरिकता हासिल की और यही कारण है कि यहां पर मुसलमानों की आबादी बहुत ही ज्यादा है जिस कारण काफी सारे लोग इसे यूरोप का इस्लामिक कैपिटल भी कहते हैं.

बेल्जियम यूरोप का एकमात्र ऐसा देश है जिसने इतनी ज्यादा मात्रा में बाहर के लोगों को नागरिकता दी हो. ब्रसेल्स में रहने वाले ज्यादातर मुसलमान फ्रेंच में बात करते हैं और इन लोगों का रहन-सहन भी यूरोपीय लोगों से काफी मिलता-जुलता है. चुनाव के वक्त के हर नागरिक को वोट देना यहाँ अनिवार्य होता है.
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts